HIGHLIGHTS


ज्ञान इंटरनेशनल स्कूल में ज्ञान लिटिल इमेजेस विज्ञान एवं कला प्रदर्शनी का हुआ आयोजन

Pranjal Gupta 2020-02-17 14:56:01    STATE 12217
ज्ञान इंटरनेशनल स्कूल में ज्ञान लिटिल इमेजेस विज्ञान एवं कला प्रदर्शनी का हुआ आयोजन
पीलीभीत, 17 फरवरी 2020, (आरएनआई )। यूपी के पीलीभीत जिले में आज शहर के ज्ञान इंटरनेशनल स्कूल में ज्ञान लिटिल इमेजेस, विज्ञान एवं कला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ विज्ञान एवं कला प्रदर्शनी के अंतर्गत बच्चो द्वारा वर्ष भर बनाये गए विज्ञान मॉडल और कलाकृतियों का प्रदर्शन अत्यंत खूबसूरती के साथ किया गया। इस अवसर पर शिक्षक व शिक्षिकाओं के सहयोग से बच्चों ने वेस्ट मैटीरियल जैसे खाली बॉक्स, न्यूज़पेपर, मैगजीन, पेपर प्लेट, कार्ड बोर्ड, कॉपी कवर, आइसक्रीम स्टिक, स्टोन, शादी के पुराने कार्ड, पुराने गत्ते, कॉपी कवर, पॉट, आदि अनेक वस्तुओं का उपयोग कर सजावटी व उपयोगी वस्तुएं बनाई। विभिन्न त्योहारों से संबंधित दीपावली, रक्षाबंधन, होली, ईद, गुरुपर्व आदि से संबंधित एक्टिविटी बच्चो के द्वारा बनाकर दर्शायी गयी। बच्चो ने तरह-तरह की पेंटिंग्स, सजावटी पॉट, फ्लावर, टोकरी, स्टोन पेंटिंग, लैम्प, पंखे, मास्क, पेड़, कीड़े-मकौड़े, कोबरा आदि बनाये। वही विज्ञान प्रदर्शनी के अंतर्गत बच्चों ने एंगिल मशीन, ज्योमैट्रीकल सिटी, प्रोपर्टी ऑफ सर्कल, क्विज बोर्ड, स्ट्रीट लाइट मॉडल, हाइडल पावर, प्लांट बैट्री आदि मॉडल बनाये गए। जोकि बच्चों के द्वारा बनाए गए वर्किंग मॉडल अत्यंत आकर्षण थे। जहां एक तरफ बच्चों के द्वारा बनाने में काफी मेहनत की वही बच्चो के द्वारा बनाये गए सभी मॉडलों की काफी सराहना की गई।

वही ज्ञान इंटरनेशनल स्कूल की प्रधानाचार्य पूजा छाबड़ा ने बच्चो द्वारा बनाये गए मॉडल एवं क्राफ्ट बस्तुओ की सराहना की। बच्चो के द्वारा बनाये गए मॉडल से बहुत कुछ सीखने को मिलता है। बही दूसरे बच्चो के मॉडल से प्रेरणा भी मिलती है। वही स्कूल प्रबंधक देवेंद्र सिंह छाबड़ा ने सभी एक्टिविटी की प्रशंसा की तथा सभी को संबोधित करते हुए कहा कि इस प्रकार की प्रदर्शनी विद्यालय में कराने का हमारा मुख्य उद्देश्य बच्चो की मानसिक विकास की वृद्धि करना है। तथा उन्हें आगे कार्य करने की प्रेरणा मिलती है।

वही इस प्रदर्शनी में आदेश, प्रिंस, अनुज, अंशुल, सिद्धि, रोहन, अमित, आरोही, हर्षित, राशी, कशिश, शौर्य, राहुल, आदित्य गोस्वामी, आयुषी, चांदनी, कनक, श्रुति, निहारिका, राज शर्मा, निखिल, विनीता, बंसल, नीति, नंदिनी, कामिनी, अनमोल, उर्वशी, विद्या, चाहत, अदिति, आदित्य, सत्यम श्रद्धा, दिव्यांशी, प्रियांशु आदि ने अपनी मेहनत व लगन से अपनी कला का प्रदर्शन किया। वही इस प्रदर्शनी में ट्रेजरी ऑफिसर रेणु बौद्ध अतिथि के तौर पर मौजूद रही और अर्चना मिश्रा, दीप्ति, रश्मि, रुचि आदि शिक्षक-शिक्षिकाएं मौजूद रहे।









Related News

State

लोगो ने मोमबत्ती व दीप प्रज्वलित कर कोरोना को हराने को ठाना
Rupesh Kumar 2020-04-05 23:07:24
मुज़फ़्फ़रपुर, 5 अप्रैल 2020, (आरएनआई )। विश्वव्यापी महामारी कोराना को लेकर जहां विश्व में त्राहिमाम मचा हुआ है, वंही पूरे भारत को भी लॉकडाउन कर दिया गया है, ताकि कोरोना जैसे महामारी से निजात पाया जा सके. आपको बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपील किया था कि सभी भारत वासी 5 अप्रैल को रात 9 बजे 9 मिनट के लिए अपने-अपने घर के बाहर या घर के बॉलकोनी में दिया, मोमबत्ती, या मोबाइल का फ्लैश जलाकर कोरोना जैसे महामारी से लड़ने के लिए एकजुटता दिखाए.
पटना में बढ़ चढ़कर लिया लोगों ने दीपोत्सव कार्यक्रम में हिस्सा
Rupesh Kumar 2020-04-05 23:04:56
पटना, 5 अप्रैल 2020, (आरएनआई )। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर कोरोना के खिलाफ देश की एकजुटता का परिचय देने के लिए आयोजित दीपोत्सव कार्यक्रम में पूर्व केंद्रीय मंत्री मतंग सिंह ने जगदेव पथ पटना में जनकल्याण क्षत्रिय युवा मंच बिहार के कार्यकारी अध्यक्ष राजीव कुमार सिंह ने कंकड़बाग में एलिट इंस्टीट्यूट के निदेशक अमरदीप झा गौतम ने किदवईपुरी में वरिष्ठ भाजपा नेता व अधिवक्ता ओम कुमार सिंह तथा चकाई के पूर्व विधायक सुमित कुमार सिंह ने बरबट्टा सोनपुर में वेद कुराण के ज्ञाता गुरु रहमान ने नवल किशोर रोड लोहानीपुर में बिहार युथ बिल्डर एसोसिएशन के अध्यक्ष भूषण कुमार सिंह बबलू ने बोरिंग रोड में ज्योतिषाचार्य रूपेश कुमार पाठक पंडित राकेश जाने श्रीकृष्णापुरी में अरनव मीडिया इंटरटेनमेंट की टीम ने सगुना मोर गणितज्ञ एमके झा स्पेक्ट्रम एकेडमी के कुमार सौरभ दिलीप कुमार मिश्रा ने बोरिंग रोड में चिकित्सक डॉ राणा एसपी सिंह ने किदवईपुरी में 7 शिक्षामित्र केसर बीके सिंह ने बाजार समिति इलाके में डॉ सुनीत रंजन ने मलाही पकरी चौक इलाके में विकास शाही व कुमार राहुल ने श्रीकृष्णापुरी आनंदपुर इलाके में विकास चंद गुड्डू बाबा अंजू रोमा ने दीघा इलाके में विवेक विश्वास ने राजीव नगर इलाके में शिक्षाविद मुन्ना जी गोपाल मार्केट नया टोला पटना में भोजपुरी फिल्म अभिनेत्री ख्याती सिंह जगदेव पथ में विश्व सनातन संसद के अध्यक्ष डॉ विजय राज सिंह भाजपा नेता शैलेश कुमार सिंह ने बैंक कॉलोनी गोला रोड वरिष्ठ भाजपा नेता संजय प्रताप सिंह ने गोला रोड में शुक्रिया वशिष्ठ के मुकेश कुमार सिंह ने आशियाना नगर में बिहार राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष दिलमणि मिश्रा ने वेटनरी कॉलेज इलाके में बिहार पुलिस एसोसिएशन के अध्यक्ष मृत्युंजय कुमार सिंह ने बोरिंग रोड मंटेसरी गली में एन आर आई बिहारी रमेश कुमार शर्मा के आह्वान पर रूपसपुर ओवरब्रिज पर निदान आयुर्वेद के प्रमुख राजेश कुमार सिंह ने कंकड़बाग इलाके में जदयू नेता अरविंद कुमार सिंहछोटू सिंह ने पोस्टल पार्क में दीप जलाकर प्रधानमंत्री के अभियान का समर्थन किया इस अवसर पर सभी ने एक स्वर से सोशल डिस्टेंस कायम रखने तथा सामाजिक जागरूकता पैदा करके इस महामारी के खिलाफ अभियान चलाने का भी संकल्प लिया.(रिपोर्ट-अनूप नारायण सिंह)
जनसहयोग के माध्यम से जरूरतमंदो को पहुंचा रहे खाद्य सामग्री
Vivek Gupta 2020-04-05 22:25:01
खिरकिया, 5 अप्रैल 2020, (आरएनआई )। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष एवं सत्र न्यायधीश शशिकला चंद्रा के आदेश एवं सचिव के एस शाक्य के निर्देश में पैरालीगल वालंटियरों के द्वारा कोरोना महामारी के अंतर्गत लॉक डाउन के दौरान ऐसे परिवार जो रोजाना कार्य कर अपने परिवार का लालन-पालन करते हैं,एवं जिनका गरीबी रेखा का राशन कार्ड भी नहीं बना हुआ है।ऐसे परिवार की सहायता के लिए पैरालीगल वालंटियर द्वारा जन सहयोग के माध्यम से उन परिवारों तक खाद्य सामग्री एकत्र कर प्रदान की जा रही है एवं अन्य सहायता भी की जा रही है।साथ ही रोजाना ड्यूटी कर रहे कर्मचारियों को भी चाय-नाश्ता कराया जा रहा है। जिस प्रकार हमारे देश की सीमा पर हमारी सेना हमारी सहायता कर रही है, उसी प्रकार इस महामारी से भी लड़ने के लिए ड्यूटी पर लगे कर्मचारी हमारी सेवा कर रहे हैं। हमारा भी कर्तव्य होता है कि हम भी सभी कर्मचारियों का सहयोग करें। हम सभी यह भी प्रयास करें कि हम अपने आसपास के लोगों को समझाईस दें कि वे अपने घरों से ही रहें,अनावश्यक घरों से बाहर ना निकले। इस मौके पर संजय गंगराड़े,सुनील राजपूत, समिति के पवन बघेला, दिनेश दशोरे एवं अन्य साथी मौजूद थे।
लॉक डाउन के दौरान ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों को करा रहे स्वल्पाहार
Vivek Gupta 2020-04-05 22:21:51
खिरकिया, 5 अप्रैल 2020, (आरएनआई )। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लॉक डाउन चल रहा है, उसमें ड्यूटी पर तैनात नगर परिषद खिरकिया सफाई कर्मचारी, विद्युत मंडल के कर्मचारी, पुलिस कर्मचारी, सरकारी हॉस्पिटल के कर्मचारी एवं चेक पोस्टों पर करीब 200 लोगों को चाय- नाश्ता एवं खाना दिया गया। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लॉक डाउन चल रहा है, उसमें ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मचारी, सफाई कर्मचारी, एवं पैदल जा रहे यात्रियों को पैरालीगल वालंटियर सुनील राजपूत एवं चाइल्ड एंड वूमेन लाइव केयर सेंटर छीपाबड़,एवं छीपाबड़ ग्राम के समस्त ग्रामवासियों के सहयोग से सभी लोगों को चाय नाश्ता एवं भोजन की व्यवस्था की गई हैं।
80 गांवों में कोराना वायरस के बचाव पर जागरूक करती स्वंय सेवी संस्थान और ग्राम संगठन
Vivek Gupta 2020-04-05 22:01:32
खातेगांव, 5 अप्रैल 2020, (आरएनआई )। विकासखंड में 80 गांवों में कोरोना बीमारी के लक्षण, बचाव के उपायों की जानकारी लोगों को दी जा रही है। ट्रासफार्मिंग रूरल इंण्डिया, समावेश संस्था, फ्रीडम फ्राम हंगर इंडिया ट्रस्ट के 18 कार्यकर्ता जागरूकता हेतु कार्य कर रहे है। ग्राम स्तर पर शाला प्रबंधन समिति अध्यक्ष, शिक्षा बदलाव दीदी, स्वास्थ्य बदलाव दीदी, अजीविक मिशन के ग्राम महिला संगठन अध्यक्ष और सामाजिक कार्यकर्ता आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व शिक्षकों की मदद से किया जा रहा है। ग्राम संगठन की अध्यक्ष जेबुन बी ग्राम संदलपुर, श्रीमती मीना मकवान ग्राम सवासड़ा, श्रीमती चिंता सनपाल ग्राम रेहटी,श्रीमती मंजु गुर्जर ग्राम बछखाल, श्रीमती छमा तिवारी ग्राम भीलखेड़ी, श्रीमती पुष्पा धनगर व छमा ग्राम कर्णा बुजुर्ग, बबीता कर्मा ग्राम नयापुरा के द्वारा गांव में 480 से अधिक मास्क ग्राम में निशुल्क वितरित किये गये। अन्य गांवों में मास्क बनाकर निशुल्क वितरण हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके अलावा सावधानी पूर्वक गांवों किराने की दुकानों पर सामग्री दुर से लेना, स्थानीय स्तर पर हैंडवाश बनाना कर हाथ धोने के तरीका और बार- बार हाथ धोना, आपसी दुरी बनाये रखना और मुंह पर मास्क या कापड़ा लगाने के अलावा लाकडाउन के नियमों को पालन करे की अपील की गयी। सभी से अनुरोध किया तबीयत खराब होने पर प्रशासन को सूचित कर सहयोग करे। गांव स्तर पर जरूरत मंदों की मदद हेतु आगे आये। इस जागरूकता अभियान में सामाजिक कार्यो से जुड़े संस्था के कार्यकर्ता राजेश सिंह, योगेश मालवीया, अभिषेक व्यास, स्मिता शिल्पी, शाकिर पठान गांव क्षेत्र समन्वयक छमा , रमा केवट ,हरिओम, सुनिल, शांतिलाल, महेश, अनिल,रीना, बनवारीलाल, अंकित व अन्य साथी आदि महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे। यह जागरूकता अभियान एस.डी.एम. संतोष तिवारी के मार्गदर्शन में किया जा रहा है।
हरदा जिले के वनग्रामों में मोबाईल बाज़ार के माध्यम से पहुंच रहा है राशन,मुख्य वन संरक्षक ने इंद्रपुरा में देखी मोबाईल बाज़ार व्यवस्था
Vivek Gupta 2020-04-05 21:56:07
हरदा, 5 अप्रैल 2020, (आरएनआई )। हरदा जिले के वनांचल में बसे वनग्रामों के लोगों के लिए जिला प्रशासन मोबाईल बाज़ार के माध्यम से राशन पहुंचाया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि जंगलों में बसे इन गांवों में बड़ी दुकानें नहीं हैं। छोटी दुकानों में लॉक डाऊन के कारण सामान नहीं आ पा रहा है। लॉक डाऊन अवधि में लोग सामान लेने रहटगांव या सिराली नहीं जा पा रहे हैं। ऐसे में कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा के निर्देश पर इन गांवों के लिए मोबाईल बाज़ार व्यवस्था प्रारम्भ की गई हैं। वनमंडलाधिकारी श्री लालजी मिश्रा ने बताया कि वन विभाग के कर्मचारी स्थानीय किराना एवं सब्ज़ी व्यापारियों को विभाग के वाहनों के माध्यम से गांवों में ले जाकर मोबाईल बाज़ार लगवा रहे हैं। गाँवो में ही लोग को किराना, सब्ज़ी एवं अन्य दैनिक उपयोग की वस्तुएं खरीद पा रहे हैं। जरूरतमन्दों को निःशुल्क वितरण भी किया जा रहा है। पोंसाढाना, बोरपानी, दीदमदा, जड़मऊ आदि वनग्रामों में आवश्यक सामग्री पहुंचाई जा रही हैं। ग्रामवासियों को कोरोना वायरस संक्रमण के संबंध में जागरूक कर सोशल डिस्टेन्स बनाये रखने की समझाईश भी दी जा रही हैं। रविवार को मुख्य वन संरक्षक होशंगाबाद श्री के के भारद्वाज ने वनग्राम इंद्रपुरा पहुंचकर मोबाईल बाज़ार व्यवस्था का जायज़ा लिया। उन्होंने जिला प्रशासन के प्रयासों की सराहना की तथा वन विभाग के अधिकारियों को सम्पूर्ण लॉक डाऊन अवधि में यह व्यवस्था निरंतर जारी रखने तथा सभी 43 वनग्रामों में आवश्यक सामग्री की आपूर्ति करने के निर्देश दिए।
मच्छरों के प्रकोप से बचाव के लिए वार्डो में फागिंग मशीन से धुंआ किया
Vivek Gupta 2020-04-05 21:41:45
खिरकिया, 5 अप्रैल 2020, (आरएनआई )। नगर परिषद खिरकिया द्वारा नगर के वार्ड क्रमांक 10 और 6 ने फांगिंग मशीन से मच्छरों के प्रकोप से बचाव के लिये धुँआ किया गया। वही वार्डो की नालियों की सफाई कराकर केरोसीन,पावडर एवं मलेरिया ऑइल का छिड़काव किया गया। लोक स्वास्थ्य प्रभारी आरके पासी ने बताया कि नगर परिषद प्रशासक अधिकारी व्हीपी यादव के निर्देश पर मुख्य नगर परिषद अधिकारी आत्माराम साँवरे के मार्गदर्शन में नगर को मच्छरों के प्रकोप से बचाने एवं मलेरिया की रोकथाम के लिये खिरकिया एवं छीपाबड़ नगर में यह कार्य किया जा रहा है।
पीलीभीत: रात के 9 बजते ही जनता ने अपने-अपने घरों में जलाए दिए
Pranjal Gupta 2020-04-05 21:19:39
पीलीभीत, 5 अप्रैल 2020, (आरएनआई )। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर आज देश भर की जनता ने रात के नौ बजते ही अपने-अपने घरों में दिए जलाए। यूपी का पीलीभीत जिला भी इस दीपदान से अछूता नही रहा। यहाँ भी लोगो ने अपने अपने घरों में दिए, मोमबत्ती, व मोबाइल की फ्लैश लाइट और टॉर्च आदि जलाकर इसमें अपना योगदान दिया। पूरा देश कोरोना जैसे भयंकर वायरस से जूझ रहा है। काफी हद तक देश ने इस भयंकर वायरस पर अपनी विजय हासिल कर ली है। जिसके चलते इस भयंकर वायरस से लड़ने की इस लड़ाई में शामिल तमाम लोगों के प्रोत्साहित करने को लेकर आज देश भर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर देश भर की जनता ने दिए जलाकर अपना योगदान दिया है।
पीलीभीत: सदर विधायक ने किया दीपदान
Pranjal Gupta 2020-04-05 21:19:35
पीलीभीत, 5 अप्रैल 2020, (आरएनआई )। यूपी के पीलीभीत जिले में सदर विधायक संजय सिंह गंगवार ने प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर अपने घर पर दिए जलाएं। इसके अलावा सदर विधायक संजय सिंह गंगवार ने घर-घर जाकर बच्चों व बुजुर्गों को दिए व मोमबत्ती भी बांटे।
कोरोना को हराने के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में दान की धनराशि
Pranjal Gupta 2020-04-05 21:19:31
पीलीभीत, 5 अप्रैल 2020, (आरएनआई )। पूरे देश मे इस समय कोरोना वायरस का खौफ है जिसके चलते शासन और प्रशासन इससे लगातार जूझ रहा है। मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री राहत कोष में भी इस कोरोना वायरस से निबटने के लिए धनराशि भी दान की जा रही है। इसी क्रम में आज यूपी के पीलीभीत जिले में भी मुख्यमंत्री राहत कोष में धनराशि जमा कराई गई है। यह धनराशि राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाध्यापक ओ पी गंगवार ने मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा कराई है। प्रधानाध्यापक ओ पी गंगवार ने पचास हजार रुपये की धनराशि का चेक जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव पीलीभीत को सौप दिया है।
जनता ने किया दीपदान
Root News of India 2020-04-05 21:19:25
मथुरा, 5 अप्रैल 2020, (आरएनआई )। कोरोनावायरस की विभीषिका को देखते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आहान पर डॉक्टर एवं नर्सों, सफाई कर्मचारी, शासन-प्रशासन से जुड़े हुए कर्मचारी, समाजसेवियों के सम्मान में मथुरा की जनता द्वारा 5100 दीप जलाकर दीपदान किया गया।
पूर्व चैयरमैन दिनेश गुप्ता व पूर्व सभासद पुनीत वाजपेयी ने साण्डी मे गरीबों को बाटीं खाद्य सामग्री
Laxmi Kant Pathak 2020-04-05 18:43:14
हरदोई, 5 अप्रैल 2020, (आरएनआई )। साण्डी नगर के पूर्व चैयरमेन व जिला नगर निकाय प्रकोष्ठ के अध्यक्ष दिनेश गुप्ता ने पूर्व सभासद पुनीत वाजपेयी व समाजसेवी अनिल गुप्ता के साथ कोरोना जैसी राष्ट्रीय आपदा मे गरीब व जरूरत मन्दो को खाद्य सामग्री बांटकर मदद को आगे आये है।उक्त समाज सेवियों ने कोराना महामारी के कारण लाक डाउन के दौरान लोगो को घरो मे रहने की अपील लिखे थैलो मे राहत सामग्री भरकर दिया जा रहा है।इन समाजसेवियों द्वारा राहत सामग्री देने के साथ लोगो से लगातार सोसल डिस्टेंस मेनटेन रखनै की अपील करने के साथ अपने मोबाइल नम्बर भी सार्वजनिक कर जरूरत मन्द से फोन कर समस्या अवगत कराने के लिये भी कहा जा रहा है।इन समाजसेवियों के अनूठे प्रयास की पूरे नगर मे चर्चा की जा रही है।
बिना पात्रता के दबंगई मे राशन लेने का कोटेदार ने लगाया आरोप
Laxmi Kant Pathak 2020-04-05 18:40:52
हरदोई, 5 अप्रैल 2020, (आरएनआई )। लोनार थाना क्षेत्र के ऐजा गांव की कोटेदार ने थाना अध्यक्ष को शिकायती पत्र भेजकर गांव के दबंगों पर जबरिया राशन लेने की शिकायत की है साथ ही यह भी कहा है कि यूनिट के अतिरिक्त राशन न दे पाने पर गंदी गंदी गालियां तथा जानमाल की धमकी दी गई है उच्चाधिकारियों को प्रेषित पत्र में कोटेदार ने कहा है कि वह 4 अप्रैल 2020 को गांव में राशन का वितरण कर रही थी उसी समय गांव के ही शोभित साधव राम अतुल पुत्र गण रामकिशोर आए और यूनिट के अतिरिक्त राशन की मांग करने लगे शिकायती पत्र में कोटेदार गीता देवी पत्नी रावेन्द्र सिंह ने कहा कि जब यूनिट से अतिरिक्त राशन देने से मना किया तो गंदी गंदी गालियाँ देते हुए जान माल की धमकी देने लगे तथा प्रार्थनी को उसके दरवाजे पर मारने दौड़ पड़े।कोटेदार गीता देवी ने कनूनी कारवाही की मांग की है ।
লকডাউন এর জেরে কাজ হারিয়ে ঘরে বসেই দিন কাটাচ্ছে হরিশ্চন্দ্রপুর থানা এলাকার গড়গড়ি ,বাইশা বাগান প্রভৃতি এলাকার মুসাহার বেদে বিন সম্প্রদায়ের লোকেরা। ...
Root News of India 2020-04-05 16:01:41
লকডাউন এর জেরে কাজ হারিয়ে ঘরে বসেই দিন কাটাচ্ছে হরিশ্চন্দ্রপুর থানা এলাকার গড়গড়ি ,বাইশা বাগান প্রভৃতি এলাকার মুসাহার বেদে বিন সম্প্রদায়ের লোকেরা। কারও কাজ মৌচাক থেকে মধু সংগ্রহ কর বা তাবিজ মাদুলি কবিরাজি ওষুধ বিক্রি করে জীবন যাপন করা। জীবিকা নির্বাহের জন্যদলবেঁধে ঘোরাঘুরি করাও নিষিদ্ধ হয়ে আছে। এর জেরে চরম অসুবিধায় পড়েছে হরিশ্চন্দ্রপুর এলাকার প্রায় শখানেক যাযাবর পরিবার। লকডাউন শুরু হওয়ার দিনে হরিশ্চন্দ্রপুর 1 নং ব্লক সমষ্টি উন্নয়ন আধিকারিক এর উদ্যোগে এদের ত্রাণ হয়েছিল বলে প্রশাসন সূত্রে জানা যায়। কিন্তু লক ডাউনের বেশ কিছুদিন যেতেই স্থানীয় প্রশাসন থেকে পাওয়া ত্রাণের সমস্ত খাবার শেষ হয়ে যাওয়ায় এখন আশেপাশের থেকে সংগ্রহ করে আনা কচু পাতা সেদ্ধ তার সঙ্গে ভাতের মার খাদ্য খেয়ে দিন গুজরান হচ্ছে এলাকার আনুমানিক100 টি পরিবারের এমনটাই উঠছে অভিযোগ।এদেরই একজন জগদীশ বেদ জানালেন চারিদিকে বন্ধের জন্য আমরা কাজ করতে বেরোতে পারছি না। প্রথম দিন এলাকার বিডিও অফিস থেকে চাল ও অন্যান্য খাবার জিনিস পাওয়া গেছিল। কিন্তু সেটা খুব তাড়াতাড়ি আমাদের শেষ হয়ে যায়। আমরা বিভিন্ন এলাকায় ঘুরে ঘুরে মধু সংগ্রহ করে তা বিক্রি করি। পরিবারকে নিয়ে আমাদেরকে বিভিন্ন এলাকায় ঘুরতে হয়। বাইরে বাইরে ঘুরে বেড়ালো আমরা স্থায়ীভাবে হরিশ্চন্দ্রপুর এর গড়গড়ি ও বাইসথাকি। থাকার জন্য আমাদে কিন্তু আমাদের এখন কোন রোজগার নেই। সরকারি ত্রাণ ও শেষ হয়ে গিয়েছে। তাই বাধ্য হয়ে এখন জঙ্গল থেকে কচুপাতা নিয়ে ওটাই সেদ্ধ করে খাচ্ছি। আমাদের মধ্যে কয়েকজনের রেশন কার্ড থাকলেও। শেখান থেকে পর্যাপ্ত খাবার পাচ্ছিনা। আমরা চাই অবিলম্বে সরকার আমাদের বাচ্চাদের কথা ভেবে কিছু খাবারের ব্যবস্থা নিক।
खाद्यान्न वितरण मे अनियमितता पाये जाने पर प्रतिभूति जब्त करने के साथ कठोर कार्यवाही की जायेगी :- पुलकित खरे
Laxmi Kant Pathak 2020-04-05 13:05:09
हरदोई, 5 अप्रैल 2020, (आरएनआई )। जिलाधिकारी पुलकित खरे ने अवगत कराया है कि खाद्यान्न वितरण की पारर्दशिता एवं गुणवत्ता परखने हेतु सण्डीला तहसील के ब्लाक भरावन एवं सण्डीला की 13 कोटे की दुकानों का निरीक्षण कराया गया तथा खाद्यान्न वितरण आदि में अनियमितता पाये जाने पर नियमानुसार प्रतिभूति जब्त की गयी है।
नवोदय विद्यालय पहुंचे कलेक्टर -एसपी,लॉकडाऊन के कारण घर नहीं जा पाए असम के बच्चों का बढाया हौसला
Vivek Gupta 2020-04-04 23:14:38
हरदा, 4 अप्रैल 2020, (आरएनआई )। देशव्यापी लॉकडाऊन के कारण घर नहीं जा पाए असम के 23 बच्चों से मिलने कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा एवं एसपी श्री मनीष कुमार अग्रवाल जवाहर नवोदय विद्यालय चारुवा पहुंचे। कलेक्टर श्री वर्मा ने बच्चों से बातचीत कर उनकी हौसलाअफज़ाई की। उन्होंने कहा कि परीक्षा खत्म होने पर भी आप लॉकडाऊन के कारण घर नहीं जा पाए हैं। आप बिलकुल घबराएं नहीं। जिला प्रशासन आपके साथ है। लॉकडाऊन खत्म होने पर जैसे ही ट्रेनें शुरू होगी आपको घर भेजा जाएगा। उन्होंने बच्चों को कैम्पस से बाहर ना निकलने की हिदायत देते हुए कहा कि आप यहां सुरक्षित है। यदि आप कोई सामान खरीदने बाहर निकलते हैं तो अन्य लोगों के संपर्क में आने से संक्रमण का खतरा होगा। किसी भी चीज़ की जरूरत पड़ने पर शिक्षकों को बताईये। कोई भी व्यक्ति कैम्पस के बाहर से आता है तो उससे दूरी बनाए रखें। उन्होंने स्कूल के प्राचार्य एवं स्टाफ से कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या होने पर जिला प्रशासन को अवगत कराएं। बच्चों के खान-पान एवं स्वास्थ्य का ध्यान रखें।पुलिस अधीक्षक श्री अग्रवाल ने बच्चों से अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने एवं लॉक डाऊन की इस अवधि में हौसला बनाए रखने की बात कहीं।
कलेक्टर - एसपी ने किया मोरगढ़ी चेक पोस्ट का निरीक्षण,चारुवा में किए भोजन पैकेट वितरित
Vivek Gupta 2020-04-04 23:08:32
हरदा, 4 अप्रैल 2020, (आरएनआई )। कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक श्री मनीष कुमार अग्रवाल ने हरदा एवं खण्डवा जिलों की सीमा पर बनाए गए मोरगढ़ी चेकपोस्ट का निरीक्षण किया। उन्होंने चेकपोस्ट पर तैनात कर्मचारियों से कहा कि जिले में बिना वैध अनुमति के आने वाले व्यक्तियों को प्रवेश न दें। चेकपोस्ट पर कड़ी निगरानी रखें। सभी व्यक्तियों का मेडिकल चेकअप करवाएं एवं नाम, पते सहित पूरी जानकारी रजिस्टर में नोट करें।
स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं तैयार कर रही है मास्क
Vivek Gupta 2020-04-04 23:06:30
हरदा, 4 अप्रैल 2020, (आरएनआई )। वर्तमान में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है।इस संक्रमण के बचाव में मास्क की अहम भूमिका होती है। मास्क की उपयोगिता एवं जिलें में मास्क की कमी न आएं इसलिए कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा द्वारा स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से मास्क तैयार करवाने के निर्देश दिए गए थे। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिलीप कुमार यादव के मार्गदर्शन में ग्रामीण आजीविका मिशन के स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा जिले में मास्क तैयार कर आपूर्ति का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य में सभी तीनों विकासखंडों के चिन्हीत 19 स्व-सहायता समूहों की 40 महिलाओं द्वारा यह कार्य किया जा रहा है। महिलाओं द्वारा अब तक 15000 से ज्यादा मास्क तैयार किये गये है। जिसमें से 10500 मास्क विक्रय किये जा चुके है। समूहों द्वारा तैयार किये जा रहे मास्क को विभिन्न शासकीय विभागों में उपयोग किया जा रहा है एवं स्थानीय स्तर पर ग्रामीण भी उपयोग कर रहे है। मास्क हंड़िया, अबगांव कला, रहटगांव, भादूगांव, चैकड़ी, दीपगांव, चारूवा, मांदला, भगवानपुरा ,खुदिया आदि ग्रामों में तैयार किए जा रहे हैं।
नार्मदीय ब्राम्हण समाज मंदिर ट्रस्ट ने पीएम केयर्स के लिए दिया 25 हज़ार का चेक
Vivek Gupta 2020-04-04 23:05:19
हरदा, 4 अप्रैल 2020, (आरएनआई )। कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए शासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों में सहयोग करने के लिए जिले के अनेक दानदाता आगे आ रहे हैं। इसी कड़ी में नार्मदीय ब्राम्हण समाज मंदिर ट्रस्ट द्वारा कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा को 25 हज़ार रूपए का चेक पीएम केयर्स फंड के लिए प्रदान किया गया है। इस अवसर पर ट्रस्ट के मुख्य ट्रस्टी किशोर शुक्ला, ट्रस्टी शैलेन्द्र जोशी, जवाहर पारे, अचला गुहा उपस्थित रहें।
अबगांव कला में गड़रियों को उपलब्ध करवाया गया राशन
Vivek Gupta 2020-04-04 23:02:49
हरदा, 4 अप्रैल 2020, (आरएनआई )। कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा के निर्देशानुसार जिले में निरंतर जरूरतमंदों को भोजन तथा राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है। तहसील हंडिया के ग्राम अबगांव कला में भेड़ चराने वाले गड़रियों को भोजन की आवश्यकता होने की सूचना प्रशासन को प्राप्त हुई थी। तहसीलदार श्रीमती अर्चना शर्मा के नेतृत्व में टीम ने इन गड़रियों के डेरों पर जाकर भोजन पैकेट प्रदान किए। गांव के दानदाताओं के माध्यम से राशन एकत्रित कर इन्हें उपलब्ध करवाया गया है।

Top Stories

Home | Privacy Policy | Terms & Condition | Why RNI?
Positive SSL