HIGHLIGHTS


5457 चूहे मारने के लिए रेलवे ने खर्च किए डेढ़ करोड़ रुपये, आरटीआई से हुआ खुलासा

Root News of India 2019-12-11 08:20:09    NATIONAL 3391
5457 चूहे मारने के लिए रेलवे ने खर्च किए डेढ़ करोड़ रुपये, आरटीआई से हुआ खुलासा
नई दिल्ली, 11 दिसंबर 2019, (आरएनआई )। पश्चिमी रेलवे ने एक आरटीआई आवेदन के जवाब में जानकारी दी है कि उसने अपने परिसर में पेस्ट कंट्रोल (चूहा मारने की दवा) के छिड़काव के लिए तीन साल में 1.52 करोड़ रुपये खर्च किए है।

भारतीय रेलवे का सबसे छोटा जोन पश्चिम रेलवे है जो मुख्य तौर पर पश्चिमी भारत से उत्तर भारत को जोड़ने वाली रेलों का संचालन करता है। रेलवे ने इस आरटीआई के जवाब में कहा कि उसने तीन साल में 5,457 चूहों को मारने के लिए 1.52 करोड़ रुपये खर्च किए।

अगर इस खर्च का औसत निकाला जाए तो रेलवे ने यार्ड और रेल कोच में पेस्ट कंट्रोल छिड़काव के लिए हर रोज 14 हजार रुपये खर्च किए। रेलवे के इस भारी भरकम खर्च के बाद भी हर रोज केवल पांच चूहे मारे गए। हालांकि, पश्चिमी रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी रविंदर भाकर ने कहा कि इस तरह का निष्कर्ष निकालना अनुचित है।

उन्होंने कहा कि कुल खर्च की मारे गए चूहों से तुलना करना अनुचित है। अगर हम यह देखें कि कुल मिलाकर हमने क्या प्राप्त किया है तो यह आंकड़ा निर्धारित किया नहीं जा सकता है। उन्होंने आगे कहा कि इन सभी फायदों में से एक यह भी है कि पिछले दो सालों में पहले के मुकाबले चूहों के तार काट देने की वजह से सिग्नल फेल होने की घटनाओं में कमी आई है।

रेलवे कोच और यार्ड में कीटों और कुतरने वाले जानवरों जैसै चूहों से निपटने के लिए रेलवे विशेषज्ञ एजेंसियों की सेवाएं लेता है। इन एजेंसियों का कार्य रेलवे रोलिंग स्टॉक, स्टेशन परिसर और आसपास के यार्ड में पेस्ट का छिड़काव कर कीटों और चूहों की समस्या का समाधान करना है। कीटों और चूहों की समस्या पर बेहतर ढंग से नियंत्रण सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न तकनीक अपनाई जाती है, जैसे- चमगादड़, गोंद बोर्ड, कुछ अप्रूव किए गए केमिकल और जाल आदि का इस्तेमाल किया जाता है।

कीटनाशकों का छिड़काव प्रत्येक ट्रेन के लिए निर्धारित शेड्यूल के आधार पर किया जाता है। कीटनाशक के छिड़काव से पहले ट्रेन के हर डिब्बे में पहले ड्राई स्वीपिंग यानी झाड़ू लगाई जाती है। कीटों और चूहों पर केमिकल के ज्यादा प्रभाव के लिए तय समय पर केमिकल में बदलाव किया जाता है।

जब पैंट्री कार में छिड़काव किया जाता है तो इससे पहले प्लेटफॉर्म पर पूरा कोच खाली करा लिया जाता है। जिसके बाद इसकी अच्छे से सफाई की जाती है और पैंट्री कार को 48 साल के लिए सील कर दिया जाता है। इन सब चीजों के लिए समय पहले से ही निर्धारित कर लिया जाता है।

रेलवे को मानना है कि कीटों और चूहों की इस नियंत्रण प्रक्रिया की वजह से उसे अभी तक काफी अच्छे परिणाम मिल रहे है। रेलवे का कहना है कि हाल के वर्षों में कीटों और चूहों की समस्या की वजह से आने वाली यात्री शिकायतों में लगातार कमी आ रही है। इसके अलावा संपत्ति को नुकसान से बचाने में भी सफलता मिली है।




Related News

National

पीएम मोदी ने राजघाट पर किया राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन
Root News of India 2020-08-08 16:39:40
नई दिल्ली, 8 अगस्त 2020, (आरएनआई)। देश को गांधी जयंती के मौके पर स्वच्छता अभियान की सौगात देने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दिशा में एक और कदम बढ़ाया है. शनिवार को पीएम मोदी ने राजधानी दिल्ली में राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन किया. यह केंद्र राजघाट पर स्थापित किया गया है. पीएम मोदी ने इस केंद्र की स्थापना की घोषणा 2017 में ही कर दी थी. आज वह घोषणा मूर्त रूप में सामने है, जिसका उद्घाटन किया गया.
गुजरात: वलसाड के वापी में जीडीआईसी के बायोकेमिकल कंपनी में लगी भीषण आग
Root News of India 2020-08-08 14:39:21
नई दिल्ली, 8 अगस्त 2020, (आरएनआई)। गुजरात के वलसाड के वापी में जीडीआईसी के बायोकेमिकल कंपनी में भीषण आग लग गई। घटनास्थल पर दमकल गाड़ियां मौजूद है और आग बुझाने में जुटी हुई है। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि आग कैसे लगी हे। ...
विमान से टकराई चिड़िया...
Root News of India 2020-08-08 14:39:16
नई दिल्ली, 8 अगस्त 2020, (आरएनआई)। रांची से मुंबई जाने वाले एयर एशिया के विमान संख्या आई5-632 के टेक-ऑफ को रांची हवाईअड्डे पर रोक दिया गया क्योंकि एक चिड़िया विमान से टकरा गई। सभी यात्री सुरक्षित हैं। यह जानकारी हवाई अड्डे के अधिकारी ने दी।
बाहरी और अंदरूनी चुनौतियों से एकजुटता से लड़ना होगा: उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू
Root News of India 2020-08-08 12:06:10
नई दिल्ली, 8 अगस्त 2020, (आरएनआई)। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने बाहरी और भीतरी चुनौतियों से एकजुटता से लड़ने का आह्वान करते हुए शनिवार को कहा कि यदि हम इकट्ठे रहे तो खड़े रहेंगे और बंट गए तो गिर जाएंगे।
आत्मनिर्भरता से जुड़ी है स्वतंत्रता: उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू
Root News of India 2020-08-08 12:06:01
नई दिल्ली, 8 अगस्त 2020, (आरएनआई)। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने युवाओं की प्रतिभा पर विश्वास करने और उनको अवसर देने पर जोर देते हुए शनिवार को कहा कि देश की स्वतंत्रता पूरी तरह से आत्मनिर्भरता से जुडी है।
International Cat Day - 8 August 2020
Jeevan Kautik Suralkar 2020-08-08 08:10:56
August 8 is International Cat Day — a day to celebrate one of man’s most common and ancient pets. They have even been worshiped as gods (we see you, Egypt.) Well, it is not surprising, Cats are one of the coolest beings on the planet: they are independent, inquisitive, adventurous, have an amazing physiognomy, and the power to heal by themselves — at least most of the time.Cats are carnivorous small furry mammals — for the most part — with four legs, a tail, and claws, that humans have domesticated as pets since ancient times, even though they have descended from the African Wildcat and they used to catch vermin.
ओडिशा में भूकंप के झटके...
Root News of India 2020-08-08 08:06:46
नई दिल्ली, 8 अगस्त 2020, (आरएनआई)। ओडिशा के गजपति और गंजाम जिलों में 3.8 तीव्रता का भूकंप आया। एक अधिकारी ने बताया कि कहीं से भी किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। भुवनेश्वर के मौसम विज्ञान केंद्र के एक अधिकारी ने बताया कि गजपति में शनिवार सुबह करीब सात बजकर 10 मिनट पर 3.8 तीव्रता का भूकंप आया।
एयर इंडिया का विमान केरल के कोझिकोड में दुर्घटनाग्रस्त
Root News of India 2020-08-07 21:09:45
नई दिल्ली, 7 अगस्त 2020, (आरएनआई)। केरल के कोझिकोड में करीपुर एयरपोर्ट पर एयर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान लैंडिंग करने के दौरान फिसल गया। एयर इंडिया एक्सप्रेस से मिली जानकारी के अनुसार दुबई से आ रहे इस विमान में पायलट और क्रू मेंबर समेत 191 यात्री सवार थे। विमान में सवार यात्रियों में 128 पुरुष, 46 महिलाएं और 10 बच्चे थे। 
दिल्ली सरकार ने लॉन्च की ई-वाहन पॉलिसी
Root News of India 2020-08-07 13:15:35
नई दिल्ली, 7 अगस्त 2020, (आरएनआई)। दिल्ली को प्रदूषण मुक्त करने के लिए दिल्ली सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। आज दिल्ली सरकार ने ई-वाहन नीति लागू कर दी है। इसके साथ ही सरकार इसे प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहन राशि भी लोगों को देगी।
मनोज सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर के दूसरे उपराज्यपाल के रूप में ली शपथ
Root News of India 2020-08-07 12:31:24
श्रीनगर, 7 अगस्त 2020, (आरएनआई)। मनोज सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर के दूसरे उप राज्यपाल के रूप में शुक्रवार को शपथ ली। उपराज्यपाल ने कहा कि कश्मीर भारत का स्वर्ग है। मुझे यहां भूमिका निभाने का अवसर दिया गया है। पांच अगस्त एक महत्वपूर्ण तारीख है। अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर मुख्यधारा में आया है। वर्षों बाद यहां कई परियोजनाएं शुरू हुई हैं। मेरी प्राथमिकता उन परियोजनाओं को आगे ले जाना है।
आज से देश में चली पहली किसान ट्रेन...
Root News of India 2020-08-07 12:31:07
नई दिल्ली, 7 अगस्त 2020, (आरएनआई)। 'कोरोना काल' में शुक्रवार को प्रधानमंत्री ने देश को एक और तोहफा दिया। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए देश की पहली ‘किसान रेल’ को हरी झंड़ी दिखाकर महाराष्ट्र के नासिक जिले में स्थित देवलाली से बिहार के दानापुर के लिए रवाना किया।
सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा 4जी सेवा को लेकर सुनवाई में अब नहीं चलेगी देरी
Root News of India 2020-08-07 12:30:54
नई दिल्ली, 7 अगस्त 2020, (आरएनआई)। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा कि क्या कश्मीर के कुछ इलाकों में इंटरनेट की 4जी सेवा शुरू की जा सकती है. कश्मीर में पिछले एक साल से इंटरनेट की सीमित सेवा दी जा रही है. सरकार का कहना है कि ऐसा सुरक्षा की वजह से किया गया है. सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को सुनवाई के दौरान कहा कि अब इस मामले की सुनवाई में कोई देरी नहीं होनी चाहिए. वहीं एक जनहित याचिका में कहा गया है कि इससे आम लोगों के काम काज और खास तौर पर अस्पताल और बच्चों की पढ़ाई पर असर पड़ रहा है. इस मामले में अगली सुनवाई अब मंगलवार को होगी.
नई शिक्षा नीति में भेड़चाल की कोई जगह नहीं, नए भारत की नींव होगी तैयार: पीएम मोदी
Root News of India 2020-08-07 12:30:48
नई दिल्ली, 7 अगस्त 2020, (आरएनआई)। बीते अनेक वर्षों से हमारे शिक्षा व्यवस्था में बड़े बदलाव नहीं हुए थे। परिणाम ये हुआ कि हमारे समाज में जिज्ञासा और कल्पना को आगे बढ़ाने के बजाय भेड़चाल को प्रोत्साहन मिलने लगा था। नई शिक्षा नीति में भेड़चाल की कोई जगह नहीं है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 21वीं सदी के भारत की, नए भारत की फाउंडेशन तैयार करने वाली है। उक्त बातें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों, उच्च शिक्षण संस्थानों के निदेशकों और कालेजों के प्राचार्यो को संबोधित करते हुए कही। इस दौरान शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, शिक्षा राज्य मंत्री संजय धोत्रे और नीति को तैयार वाली कमेटी के अध्यक्ष के कस्तूरीरंगन भी मौजूद रहे। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया है। इसमें उच्च शिक्षा से जुड़े विषयों पर अलग-अलग कई सत्र भी रखे गए हैं।
भारत के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन के लिए भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों ने पूरी की ट्रेनिंग
Root News of India 2020-08-07 07:58:21
नई दिल्ली, 7 अगस्त 2020, (आरएनआई)। भारत के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन गगनयान के लिए चुने गए चार अंतरिक्ष यात्रियों ने रूस के अंतरिक्ष संगठन रोस्कोस्मोस की एक सहायक कंपनी ग्लेवकोस्मोस में प्रशिक्षण पूरा कर लिया है। एजेंसी ने बताया कि अंतरिक्ष यात्री अच्छे स्वास्थ्य में हैं और वे अपने प्रशिक्षण को जारी रखने को लेकर दृढ़ हैं।
शीना बोरा हत्या मामले में अदालत ने खारिज की इंद्राणी मुखर्जी की जमानत याचिका
Root News of India 2020-08-06 15:09:00
मुंबई, 6 अगस्त 2020, (आरएनआई)। मुंबई की एक विशेष सीबीआई अदालत ने शीना बोरा हत्या मामले में मुख्य आरोपी इंद्राणी मुखर्जी की जमानत याचिका खारिज कर दी। अदालत ने कहा कि जमानत पर रिहाई होने के बाद आरोपी द्वारा अभियोजन पक्ष के गवाहों को प्रभावित करने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।
सुषमा स्वराज की पहली पुण्यतिथि पर पीएम मोदी ने किया नमन
Root News of India 2020-08-06 14:29:00
नई दिल्ली, 6 अगस्त 2020, (आरएनआई)। मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में विदेश मंत्री का कार्यभार संभालने वाली भाजपा की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज को आज पूरा देश पहली पुण्यतिथि पर याद कर रहा है। वही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें याद किया।
संस्कृत संस्कार और मानव मूल्यों की जननी-आनंदी बेन पटेल
Root News of India 2020-08-06 13:00:45
भोपाल, 6 अगस्त 2020, (आरएनआई)। मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि संस्कृति, संस्कार और मानव मूल्यों की जननी संस्कृत भाषा है। जिस में संपूर्ण विश्व की अलौकिक ज्ञान सम्पदा समाई हुई है। आनंदी बेन पटेल आज लखनऊ से महर्षि पाणिनि संस्कृत एवं वैदिक विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित संस्कृत सप्ताह समापन कार्यक्रम को ऑनलाइन प्लेटफार्म से संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि संस्कृत भाषा हमारें देश की आत्मा है। संस्कृत व्यक्ति को काबलियत देती है, उसे अपनी राह खुद तय करने की क्षमता देती है। संस्कृत अध्ययन से असीमित रोजगार की सम्भावनायें बनती है। व्यक्ति जीविका उपार्जन के साथ समाज में सम्मान पूर्ण स्थान भी पाता है।उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत अब छात्रों को पहले से तय विषय चुनने की बाध्यता समाप्त कर दी गयी है। इस नवाचारी पहल के तहत उच्च शिक्षा के क्षेत्र में संस्कृत भाषा और ज्ञान सम्पदा के प्रसार की नई संभावनाओं की तलाश की जानी चाहिए। युवा पीढ़ी संस्कृत भाषा के अध्ययन अध्यापन से वेदों, शास्त्रों, दर्शनों, पुराणों तथा काव्य आदि साहित्य में उपलब्ध दुर्लभ ज्ञान-विज्ञान की संपदा प्राप्त कर लाभान्वित हो। उन्होंने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में मजबूत अनुसंधान संस्कृति तथा अनुसंधान क्षमता को बढ़ावा दिया गया है। गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा का नया रास्ता खुला है। इसे संस्कृत भाषा के विस्तार और प्रसार का अभूतपूर्व अवसर बनाया जाना चाहिए। विश्वविद्यालय को संस्कृत शिक्षा का शीर्ष अन्तर्राष्ट्रीय केंद्र बनाने की दिशा में प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति स्कूली शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी एवं उद्देश्यपूर्ण परिवर्तन का अभूतपूर्व मौका है। नई शिक्षा नीति प्राथमिक स्कूली शिक्षा से लेकर कॉलेज की उच्च शिक्षा तक समय की मांग के अनुसार पाठ्यक्रमों में बदलाव के द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर युवाओं के लिए प्रतिस्पर्धात्मक वातावरण तैयार करने का अवसर है। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा में ई-शिक्षा की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिजिटल कन्टेन्ट और क्षमता निर्माण के संस्थागत प्रयास किये जाये। नई सोच और समझ की वैश्विक जरूरतों के हिसाब से शिक्षकों को तैयार करे। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के साथ विद्यार्थियों के कौशल विकास की दिशा में भी कार्य किये जायें। राज्यपाल ने कहा कि हर संकट अपने साथ एक अवसर लाता है। कोविड-19 संक्रमण भी अपवाद नहीं है। विकास के क्षेत्र अब किस तरह के नए अवसर उभर सकते हैं। इस ओर सार्थक प्रयास करने होंगे। अनुसरण की बजाए, मौजूदा परिपाटियों से आगे बढ़ने के प्रयास करने चाहिए। संक्रमण हमारे समक्ष प्रोफेशनल और पर्सनल प्राथमिकताओं में संतुलन कायम करने की नई चुनौतियां लाया है। हर व्यक्ति फिटनेस और व्यायाम के लिए समय जरूर निकालें। शारीरिक और मानसिक तंदुरूस्ती को बेहतर बनाने के साधन के तौर पर योग का भी अभ्यास करें। ऐसी जीवनशैली के मॉडल्स के बारे में सोचा जाए, जो आसानी से सुलभ हों, जिसमें परम्परागत चिकित्सा ज्ञान और अनुभवों का सार्थक उपयोग हो। उन्होंने कहा कि ऐसे बिजनेस मॉडल के बारे में भी हमें सोचना होगा, जहां उत्पादकता और कुशलता उपस्थिति के प्रयास से ज्यादा मायने रखती हो। कार्य को निर्दिष्ट समय-सीमा के भीतर पूरा करने पर बल दिया जाएं ताकि संकट काल में भी हमारे कार्यालय, कारोबार, व्यापार किसी प्रकार के जनहानि के बिना त्वरित गति से आगे बढ़ सकें। जिसमें गरीबों, सबसे कमजोर लोगों और साथ ही साथ हमारे पर्यावरण की देखरेख को प्रमुखता मिले। उन्होंने लॉकडाउन काल में विश्वविद्यालय के शिक्षकों द्वारा ऑनलाईन कक्षायें संचालित कर छात्रों को अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराने और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों का लेखन कार्य करते हुए विषम परिस्थिति को अवसर के रूप में बदलने की बधाई दी और संस्कृत सप्ताह महोत्सव के सफल आयोजन के लिये शुभकामनाऐं दी। स्वागत उद्बोधन में कुलपति डा. पंकज जानी ने बताया कि सप्ताह के दौरान विद्वानों के व्याख्यान के साथ ही रचनात्मक गतिविधियों गीत, काव्य, भाषण आदि प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया। इन प्रतियोगिताओं में विश्वविद्यालय अंतर्गत सभी महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में मंगला चरण का पाठ भी किया गया।
कोविड-19 महामारी लम्बी खिंचना अर्थव्यवस्था के लिए जोखिम: आरबीआई
Root News of India 2020-08-06 12:00:22
नई दिल्ली, 6 अगस्त 2020, (आरएनआई)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक आज समाप्त हो गई। दास ने छह सदस्यों वाली समिति द्वारा लिए गए फैसलों की घोषणा की। मालूम हो कि यह एमपीसी की 24वीं बैठक थी। आरबीआई ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। यह चार फीसदी पर बरकरार है। एमपीसी ने सर्वसम्मति से ये फैसला लिया है। यानी ग्राहकों को ईएमआई या लोन की ब्याज दरों पर नई राहत नहीं मिली है।
अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके ...
Root News of India 2020-08-06 10:01:01
नई दिल्ली, 6 अगस्त 2020, (आरएनआई)। अरुणाचल प्रदेश के तवांग इलाके में गुरुवार सुबह करीब नौ बजकर 46 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.0 मापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने इसकी पुष्टि की है।
मनोज सिन्हा जम्मू-कश्मीर के नए उपराज्यपाल होंगे
Root News of India 2020-08-06 08:12:46
नई दिल्ली, 6 अगस्त 2020, (आरएनआई)। मृदुभाषी, सौम्य, सादगीपूर्ण और ईमानदार छवि के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Top Stories

Home | Privacy Policy | Terms & Condition | Why RNI?