HIGHLIGHTS


क्वारंटाईन की व्यवस्था हेतु 52 बड़े संस्थान, कालेज, होटल, धर्मशाला तथा 196 प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालय चिन्हित :- जिलाधिकारी

Laxmi Kant Pathak 2020-04-01 13:30:09    STATE 10869
 क्वारंटाईन की व्यवस्था हेतु 52 बड़े संस्थान, कालेज, होटल, धर्मशाला तथा 196 प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालय चिन्हित :- जिलाधिकारी
हरदोई, 1 अप्रैल 2020, (आरएनआई )। जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने हेतु लाॅकडाउन घोषित होने के दौरान अन्य राज्यों में कार्य करने वाले प्रदेश के निवासी वापस अपने मूल जनपद में आये है और इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए यह आवश्यक है कि ऐसे व्यक्तियों को जनसामान्य से अलग रखा जाये और उनके क्वारंटाईन की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाये, जिसके लिए जनपद 52 बड़े संस्थानों, कालेज, होटल, धर्मशालाओं इत्यादि में तथा 196 प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालयों को चिन्हित कर लिया गया है तथा उक्त स्थानों पर खानपान की व्यवस्था सुनिश्चित कराई गयी है और इन स्थलों से निर्धारित ग्रामों, शहर का सम्बद्वीकरण संबंधित उप जिलाधिकारी/नगर मजिस्ट्रेट द्वारा किया गया है और क्वारंटाईन की अवधि के उपरान्त इन व्यक्तियों का एक बार पुनः चिकित्सीय परीक्षण कराकर उनके गांव/निवास स्थान पर जाने की अनुमति दे दी जायेगी।

उन्होने कहा है कि संचालित अस्थायी स्क्रीनिंग कैम्प, आश्रय स्थलों में भोजन, पेयजल, शौचालय, साबुन तथा चिकित्सा आदि की व्यवस्था कराई गयी है और इस व्यवस्था को सुदृढ़ एवं सुचारू बनाने के लिए सभी उप जिलाधिकारियों को उत्तरदायित्व सौंपा गया है तथा भोजन आदि व्यवस्था के लिए उनके द्वारा स्वयंसेवी संगठनों एवं संस्थाओं का भी सहयोग आश्रय स्थलवार लिया जा सकता है एवं उनके स्तर से प्रत्येक अस्थायी स्क्रीनिंग कैम्प/आश्रय स्थल पर राजस्व, विकास एवं स्वास्थ्य विभाग का एक-एक नोडल अधिकारी नामित करते हुए उनकी जिम्मेदारी निर्धारित की जायेगी और यदि किसी नोडल अधिकारी द्वारा अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन सही ढ़ग से नहीं किया जायेगा तो उसके विरूद्व कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि इन शरणालयों में सोशल डिस्टेन्सिंग का विशेष ध्यान रखा जायेगा, जिसकी जिम्मेदारी नोडल अधिकारियों की होगी तथा शरणालयों में ठहराये गये व्यक्तियों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा और यदि किसी व्यक्ति को भर्ती करने की आवश्यकता होगी तो उसकी व्यवस्था नोडल अधिकारियों द्वारा करायी जायेगी।

श्री खरे ने कहा है कि इन स्थलों में रहने वाले व्यक्तियों की समुचित सुरक्षा की व्यवस्था संबंधित क्षेत्राधिकारी द्वारा पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात करके की जायेगी, यदि कोई व्यक्ति शरणालयों से अपनी अवधि को पूरा करने से पहले बिना अनुमति भागने का प्रयास करता है अथवा भागता है तो उसके परिवार को ही नहीं बल्कि पूरे गांव के संक्रमित होने की सम्भवना बनती है, इसलिए ऐसे व्यक्तियों के विरूद्व पब्लिक सेफ्टी एक्ट तथा लाॅकडाउन का उल्लंघन करने के लिए एफ0आई0आर0 दर्ज करके विधिक कार्यवाही संबंधित क्षेत्राधिकारी द्वारा की जायेगी। उन्होने कहा कि कौन सा गांव एवं नगर किस बड़े आश्रय स्थल अथवा प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालय से सम्बद्व है, इसकी जानकारी ग्राम प्रधान अपने उप जिलाधिकारी से प्राप्त कर लेगें और प्रधान व ग्राम पंचायत अधिकारी की जिम्मेदारी होगी कि लाॅकडाउन के दौरान उनके गांव में बाहर आये ऐसे व्यक्तियों को, जो अभी भी गांव में घरों पर निवास कर रहे हैं, उन्हें गांव से सम्बद्ध आश्रम स्थल पर उप जिलाधिकारी एवं पुलिस के सहयोग से पहुंचायेगें।

जिलाधिकारी ने जनसामान्य से भी कहा है कि ऐसे व्यक्तियों की जानकारी जो लाॅकडाउन घोषित होने के उपरान्त गांव/नगर में आये हो और घर पर निवास कर रहे है, उनकी सूचना नगर मजिस्ट्रेट को सीयूजी नं0- 9454416598 पर एवं उप जिलाधिकारी सदर को 9454416599, उप जिलाधिकारी शाहाबाद को 9454416600, उप जिलाधिकारी सण्डीला को 9454416601,उप जिलाधिकारी बिलग्राम को 9454416602 तथा उप जिलाधिकारी सवायजपुर को सीयूजी नं0-9454416603 पर दे सकतें हैं। श्री खरे ने कहा कि जिला प्रशासन सभी के स्वास्थ्य की कामना करते हुए इस विषम स्थिति में जनसामान्य से आवश्यक सहयोग की आपेक्षा करता है।










Related News

State

गान्धी फैज ए आम कालेज मे पैटर्नस टू टेस्ट एन्टी माइक्रोबियल एक्टिविटी ऑफ प्लांट एक्सट्रैट्स विषय पर वर्कशॉप का हुआ आयोजन
Anand Mohan Pandey 2020-05-30 20:18:12
शाहजहाँपुर, 30 मई 2020, (आरएनआई)। गांधी फ़ैज़-ए-आम महाविद्यालय की सोसाइटी ऑफ बायोटेक्नॉलॉजी एवं माइक्रोबायोलॉजी द्वारा आज "पैटर्नस टू टेस्ट एन्टी माइक्रोबियल एक्टिविटी ऑफ प्लांट एक्सट्रैट्स" विषय पर वर्कशॉप का आयोजन किया गया। मुख्य वक्ता ग्लोकल यूनिवर्सिटी के लाइफ साइंस विभागाध्यक्ष डॉ. दिनेश चंद्र शर्मा ने कहा कि आयुर्वेदिक पौधों में तमाम सेकेंडरी मेटाबोलाइट पाए जाते हैं जो रोगों से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता उत्पन्न करते हैं। यदि हम शोध में उन रसायनों को अलग करके उन्हें बैक्टेरिया पर टेस्ट करें तो हम नई एंटीबायोटिक दवा खोज सकते हैं।
विश्व हिन्दू परिषद ने मस्जिदों से लाउडस्पीकर उतरवाने की मांग की
Ramesh Shanker Pandey 2020-05-30 19:08:47
शाहजहाँपुर, 30 मई 2020, (आरएनआई)। विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकर्ताओं ने शाहजहांपुर में मस्जिदों में लाउडस्पीकर को इस्तेमाल करने पर न्यायालय के आदेशों का पालन कराते हुए प्रतिबन्ध लगाने की मांग की है। विश्व हिन्दू परिषद नेताओं का कहना है कि लाउडस्पीकर से अजान ध्वनि प्रदूषण का एक बड़ा कारण है। इस कारण से मस्जिदों पर लाउडस्पीकर से अजान करने पर रोक लगाने की मांग पर 15 मई 2020 को उच्च न्यायालय द्वारा आदेश पारित कर प्रतिबन्ध लगा दिया तथा सभी जिलों के जिलाधिकारियों को इसका पालन कराने का निर्देष जारी किया। इसी मांग को लेकर विश्व हिन्दू परिषद के जिला महामंत्री राजेश अवस्थी ने जिला अधिकारी को ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि हाई कोर्ट के आदेश का अनुपालन कराते हुए मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर तत्काल प्रभाव से हटाया जाये। लाउडस्पीकर की आवाज से बच्चो के पढ़ाई प्रभावित होती है तथा आम जनता को परेशानी होती है। विहिप ने जिला प्रशासन से मांग करते हुए कहा कि मस्जिदों को नोटिस देकर लाउड स्पीकर उतरवाए जाए। अन्यथा अगर उनकी मांगे न मानी गई तो सभी कार्यकर्ता सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मानव श्रंखला बनाकर पूरे शहर में पैदल यात्रा निकाल कर विरोध प्रदर्शन करेंगे। इस मौके पर सुमित खन्ना, राजेश अवस्थी, अभिनव ओमर, जितेन्द्र कुमार, प्रणव वशिष्ठ, श्याम मिश्रा, गोविंद मिश्रा आदि लोग मौजूद रहे।
जिला अधिकारी ने किया आइसोलेशन सेंटर का निरीक्षण
Ramesh Shanker Pandey 2020-05-30 19:07:28
फिरोजाबाद/लखनऊ, 30 मई 2020, (आरएनआई)। जिला अधिकारी चंद्र विजय सिंह ने शनिवार को दीनदयाल उपाध्याय विद्यालय वजीरपुर आइसोलेशन सेंटर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्टाफ के फोन से भर्ती मरीजों से सीधे बात कर उनके हालचाल और स्वास्थ्य व समय से चाय नाश्ता, खाने की गुणवत्ता सहित देखभाल की जानकारी प्राप्त की। जिस पर मरीजों ने जिलाधिकारी को बताया कि यहां पर समय से नाश्ते में चाय ब्रेड पकोड़ा व अच्छा भोजन प्राप्त हो रहा है। मरीजों ने यह भी बताया कि यहां डॉक्टर नियमित चेकअप करते हैं, देखभाल ठीक से हो रही है।
गैस सिलेंडर लीक होने से महिला झुलसी
Pranjal Gupta 2020-05-30 17:55:38
पीलीभीत, 30 मई 2020, (आरएनआई)। यूपी के पीलीभीत जिले में एक महिला गैस पर चाय बनाते समय बुरी तरह झुलस गई। गैस का सिलेंडर लीक होने के चलते यह हादसा हो गया जिसमें महिला बुरी तरह से झुलस गई। आनन-फानन में महिला को सीएचसी में भर्ती कराया गया जहां चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया है। मामला थाना अमरिया क्षेत्र के गांव भूडा़ कैमोर निवासी मो0 राशिद की पत्नी मंतशा अपनी रसोईघर में चाय बना रही थी। अचानक गैस सिलेंडर लीक होने की बजह से आग लग गयी और मंतशा की पूरी तरह से झुलस गई। आनन-फानन में चीख पुकार सुनकर घर बाले इकट्टठा हो गये और 108 एम्बुलेंस को फोन किया जिसके बाद 108 एम्बुलेंस द्वारा झुलसी हुई महिला को अमरिया सीएचसी में भर्ती किया गया। जहां चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार किया लेकिन महिला के ज्यादा झुलस जाने की बजह से सीएचसी के चिकित्सकों ने जिला अस्पताल के लिये रेफर कर दिया। फिलहाल महिला की हालत बेहद गंभीर बनी हुई है।
स्वयंसेवक निरन्तर कर रहे जरूरतमंदों की मदद
Laxmi Kant Pathak 2020-05-30 16:46:14
हरदोई, 30 मई 2020, (आरएनआई)। लॉक डाउन में लगातार जरूरतमंदों की मदद करना हो या शहर में सैनिटाइजेशन का कार्य को सिनेमा चौराहे पर रोड पेंटिंग बनाना हो या बस्तियों में टोली बनाकर जरूरतमंदों तक राशन पहुंचाने का कार्य हो पूरे लॉक डाउन मैं निरंतर सामाजिक कार्य कर रही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ बीते कई दिनों से रेलवे प्रशासन का सहयोग करती नजर आ रही है इसी क्रम में कल आने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेन में स्वयंसेवकों द्वारा भोजन फल एवं शीतल जल आदि का वितरण किया गया।
शस्त्र/आतिशबाजी की दुकानें प्रत्येक सप्ताह सोमवार से वृहस्पतिवार प्रातः 10 बजे से सांय 05 बजे तक खोले जाने की अनुमति प्रदान की जाती है :- नगर मजिस्ट्रेट
Laxmi Kant Pathak 2020-05-30 16:43:45
हरदोई, 30 मई 2020, (आरएनआई)। नगर मजिस्टेªट जंग बहादुर यादव ने अवगत कराया है कि जिलाधिकारी महोदय के आदेशानुसार शस्त्र/आतिशबाजी की दुकानें प्रत्येक सप्ताह सोमवार से वृहस्पतिवार प्रातः 10 बजे से सांय 05 बजे तक खोले जाने की अनुमति प्रदान की जाती है। उन्होने कहा है कि दुकानदारों को अपनी दुकानों के सामने सोशल डिस्टेसिंग सुनिश्चित करने हेेतु गोले बनाने होगें तथा उसका शतप्रतिशत पालन कराना होगा और ऐसा न पाये जाने पर जुर्माना लगाते हुए तत्काल दुकान बन्द करा दी जायेगी, दुकानदार फेस मास्क एवं ग्लब्स का इस्तेमाल करेगें तथा दुकान पर सेनेटाइजर की व्यवस्था रखेगें और आने वाले ग्राहकों के हाथ सेनेटाइज करायेगें और बिना मास्क लगाये आने वाले व्यक्ति को कोई बिक्री नहीं करेगें।
हरदोई जनपद में तत्काल प्रभाव से 15 जुलाई तक धारा-144 लागू :- पुलकित खरे
Laxmi Kant Pathak 2020-05-30 16:39:08
हरदोई, 30 मई 2020, (आरएनआई)। जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कहा है कि कोरोना महामारी के अन्तर्गत लाॅकडाउन के दृष्टिगत जनपद में संवेदनशीलता के परिपे्रक्ष्य में शांति एवं कानून व्यवस्था प्रभावित होने के दृष्टिगत से शान्ति व्यवस्था बनाये रखना परम आवश्यक है और उक्त के संबंध में गड़बड़ी एवं अव्यस्था फैलाये जाने की किसी भी आशंका से इन्कार नही किया जा सकता है और साम्प्रदायिक दंगों के दौरान असामाजिक तत्व धार्मिक स्थलों का दुरूपयोग कर सकते है साथ ही असामाजिक तत्वों द्वारा धार्मिक स्थलों पर धार्मिक भावनाओं को उकसाने एवं धरना-प्रर्दशन आदि करते हुए दंगा फलाने का प्रयास कर सकते है और इन सब को देखते हुए शासन के निर्देशानुसार जनपद में पूर्णतः लाॅकडाउन का पालन कराते हुए जनमानस की पूर्ण सुरक्षा के साथ शान्ति व्यवस्था बनायें रखी जायेगी तथा विभिन्न स्त्रोतोें से उन्हें असामाजिक तत्वों द्वारा विधि व्यवस्था एवं परिशान्ति भंग करने के कुप्रयास की जानकारी है और ऐसी स्थिति में जनपद में शान्ति व्यवस्था बनाये रखने हेतु जनपद में तत्काल प्रभाव से विगत 29 मई से 15 जुलाई 2020 तक धारा-144 लागू की जाती है।
1 जून को काली पट्टी बांधकर विरोध प्रदर्शन करेंगे विद्युत कर्मी
Ram Prakash Rathore 2020-05-30 15:13:14
शाहाबाद, 30 मई 2020, (आरएनआई)। विधुत कर्मचारी सयुंक्त संघर्ष समिति के बैनर तले विधुत विभाग के सभी संगठनो के साथ विधुत कर्मी निजीकरण के विरोध मेँ दिनांक 01/06/2020को काली पट्टी बांध कर विरोध कर काम करेंगे तथा 03 बजे से अपने कार्यालय मेँ सोसल डिस्टेंस के साथ धरना देंगे ।
कोरोना निगरानी समिति ने रैली निकालकर किया नगर वासियों को जागरूक
Ram Prakash Rathore 2020-05-30 15:07:08
शाहाबाद, 30 मई 2020, (आरएनआई)। नगर पालिका परिषद द्वारा अधिशासी अधिकारी के नेतृत्व में कोरोना निगरानी समिति की बैठकों और रैलियां निकालने का सिलसिला तेज हो गया है। अधिशासी अधिकारी विमला पति और सफाई निरीक्षक दीपक कुमार के संयुक्त नेतृत्व में आज अल्हापुर दक्षिणी, बाजार शंभा तथा अल्हापुर इबनेजयी में कोरोना निगरानी समिति की बैठकों का आयोजन किया गया। तथा वार्डों में रैलियां निकालकर लोगों को महामारी के प्रति जागरूक किया गया। इस मौके पर अधिशासी अधिकारी विमला पति ने सभी से मास्क लगाने की अपील करते हुए कहा । इस बीमारी का केवल बचाव ही यह इलाज है। इसलिए सभी नगर वासियों को चाहिए कि वह अपने चेहरे पर मास्क लगाएं और सामाजिक दूरी बनाए रखें। ताकि इस महामारी पर विजय पाई जा सके। उन्होंने सभी से अपील की और बताया कि अपने आसपास के लोगों तथा परिजनों को भी जागरूक करें। तथा शासन और प्रशासन के इस महामारी पर विजय प्राप्त करने के अभियान में अपना सहयोग प्रदान करें।
डीपीसी ने ली बीएसी और सीएसी की समीक्षा बैठक
Vivek Gupta 2020-05-30 13:54:28
खिरकिया, 30 मई 2020, (आरएनआई)। जनपद शिक्षा केन्‍द्र खिरकिया के सभा कक्ष में डॉ.आर.एस.तिवारी जिला परियोजना समन्‍वयक के द्वारा समस्‍त बीएसी और सीएसी की समीक्षा बैठक ली गई है। श्री तिवारी के द्वारा DigiLEP ग्रुप के माध्‍यम से दी जा रही शिक्षा पर चर्चा करते हुए कहा कि कक्षावार प्राथमिक/माध्‍यमिक शालाओं में पृथक-पृथम ग्रुप में जोडने के लिये जनशिक्षकों को निर्देशित किया गया।उन्होंने कहा कि प्रत्‍येक शिक्षकों की बैठक लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए जनशिक्षा केन्‍द्रों पर 08 जून 2020 को आयोजित करें। और वाट्सअप ग्रुप में 40 प्रतिशत बच्‍चों एवं पालकों DigiLEP ग्रुप में जोडकर अब पढाई नही रूकेगी योजना से अवगत कराये।
एसडीएम ने की शिवप्रसाद के घर जाकर की मुलाकात,पुत्र का दिव्यांग पेंशन के लिए भरवाया फॉर्म, प्रदान किया खाद्यान्न एवं आवश्यक सामग्री
Vivek Gupta 2020-05-30 13:52:49
हरदा, 30 मई 2020, (आरएनआई)। नर्मदापुरम सम्भाग कमिश्नर श्री रजनीश श्रीवास्तव एवं कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा के निर्देशानुसार खिरकिया एसडीएम श्री विष्णु यादव ने तहसील सिराली के श्री शिवप्रसाद पिता नत्थू सिंह राठौर उम्र लगभग 63 वर्ष के निवास पर जाकर उनसे मुलाकात की। श्री यादव ने बताया कि श्री शिवप्रसाद की पत्नी का देहांत हो चुका है तथा वे और उनके दो पुत्र साथ में रहते हैं। दोनों में से एक पुत्र दृष्टि बाधित है जिनका सामाजिक न्याय विभाग से 90% विकलांगता का प्रमाण पत्र वर्ष 2014 में ही जारी हो चुका है। इस आधार पर वे दिव्यांग पेंशन के हकदार हैं, किंतु जानकारी के अभाव एवं आधार कार्ड, बैंक खाता नंबर ना होने के कारण उनका दिव्यांग पेंशन का फॉर्म नहीं किया गया है। मौका स्थल पर ही सचिव ग्राम पंचायत द्वारा फार्म संग्रहित किए गए और दिव्यांग पेंशन आवेदन फॉर्म एवं संलग्न दस्तावेजों के साथ ही जनपद पंचायत कार्यालय खिरकिया में जमा किए जा चुके हैं। बैंक खाता खोला जाना शेष है इसके लिए सचिव द्वारा आवश्यक कार्यवाही की जा रही ह है। 2 से 3 दिनों में यह प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी और हितग्राही को दिव्यांग पेंशन मिलने लगेगी।
1 जून से शुरू होगी सभी रूटों पर रोडवेज बस सेवा :- वी के गंगवार
Pranjal Gupta 2020-05-29 22:11:56
पीलीभीत, 29 मई 2020, (आरएनआई)। यूपी के पीलीभीत जिले में कोविड-19 के चलते चल रहे लॉकडाउन 4.0 के बाद अब 1 जून 2020 से रोडवेज़ बस सेवा का परिचालन शुरू करने जा रही है। जो कि सभी रूटों पर एकसाथ रोडवेज बस सेवा शुरू की जाएंगी। लॉकडाउन एवं कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए एक बस में करीव 30 यात्री ही एक साथ सफर कर सकेंगे। साथ ही मास्क, सेनिटाइजर एवं सोशल डिस्टेंसिंग का भी विशेष तौर से ध्यान रखा जाएगा। इस मामले की जानकारी सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक वी के गंगवार उप्र रा.स.परि.निगम पीलीभीत डिपो ने दी है। कोरोना वायरस महामारी के चलते चल रहे पिछले दो माह से लॉकडाउन के बाद अब यात्रियों को राहत की सांस मिली है। अब यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुँचने के लिए और ज्यादा इंतेजार नही करना पड़ेगा।
ग्रामीण ने लगाया प्रधान पर घोटाले का आरोप, जिलाधिकारी से की मामले की शिकायत
Pranjal Gupta 2020-05-29 22:06:20
पीलीभीत, 29 मई 2020, (आरएनआई)। यूपी के पीलीभीत जिले के विकासखंड अमरिया इलाके के ग्राम पंचायत सरैनी तिरकुनिया के प्रधान के घोटालो से परेशान ग्रामीण ने डीएम से शिकायत कर कार्यवाही की मांग की है। दिए गए शकायती पत्र में ग्रामीण ने ग्राम प्रधान पर अपने अधिकारों का गलत इस्तेमाल करने सहित सरकारी धन को लूटकर बंदरबाट करने का आरोप भी लगाया है। अमरिया ब्लाक के ग्राम सरैनी तिरकुनिया के रहने बाले इलियास पुत्र अब्दुल वहीद ने जिलाधिकारी पीलीभीत को शपथ पत्र देकर मामले की शिकायत की है। जिसमे इलियास ने ग्राम प्रधान पर ग्राम पंचायत में कराये गए निर्माण कार्यो में भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाए हैं। सूत्रों की माने तो इससे पूर्व भी सरैनी तिरकुनिया के प्रधान निसार अहमद की कई ग्रामीणों द्वारा भ्रष्टाचार की शिकायतें की जा चुकी है। मगर अभी तक किसी मामले में कोई भी कार्यवाही जिला प्रशासन द्वारा नहीं की गई है। यहाँ तक की प्रधान द्वारा ग्राम समाज की जमीन पर भी अवैध कब्ज़ा करने का आरोप है। इलियास का आरोप है कि वित्तीय वर्ष 2015 से ग्राम सरैनी तिरकुनिया में ग्राम प्रधान के द्वारा कराये गये कार्यों के बिल बाउचरों के सत्यापन कराये जाए जिसमे प्रधान द्वारा भर्ष्टाचार की पोल खुल जाएगी। इसके अलावा इलियास ने बताया कि प्रधान ने ग्राम पंचायत सरैनी तिरकुनिया विकासखंड अमरिया में किसी भी समाचार पत्र में माल की आपूर्ति के लिए विज्ञप्ति नहीं निकाली गई है और न कोई भी निविदा पत्र आमंत्रित किये गए है। यहाँ तक की ग्राम निधि व मनरेगा में माल की आपूर्ति अंजुम ब्रिक फील्ड द्वारा की गई है। जबकि अंजुम ब्रिक फील्ड का प्रोपराइटर ग्राम प्रधान निसार अहमद खुद ही है। नियमानुसार अपनी ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधान कोई भी आपूर्ति व निविदा पत्र नहीं डाल सकता क्योंकि यह 14वां वित्त व राज्य वित्त की गाइडलाइन के विरुद्ध है। ग्राम पंचायत सरैनी तिरकुनिया में ग्राम निधि और मनरेगा द्वारा कराए गए कार्यों में ईट के बिल बाउचर अंजुम ब्रिक फील्ड नाम से लगे हुए हैं और इसी कार्य के नाम भुगतान भी किया गया है। जबकि नियमानुसार कोई भी ग्राम प्रधान अपनी पंचायत के कार्यो में अपने भट्टे से ईट नहीं ले सकता है। ग्राम प्रधान ने मनरेगा द्वारा वित्तीय वर्ष 2019 - 2020 में तालाबों का जीर्णोद्धार किया गया है जो लेखपाल की पैमाइश के अनुसार नहीं किया गया है और प्रधान ने इलियास के खेत में अपनी जेसीबी से रात्रि में तालाब खुदान का कार्य किया है। जिसका वीडियो उच्च अधिकारियों को वायरल भी गया था। जिसकी शिकायत प्रधानमंत्री कार्यालय प्रमुख सचिव विकास मंत्रालय मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश से की जा चुकी है। इलियास ने साक्ष्यों के साथ शपथ पत्र देते हुए जिलाधिकारी से मामले की शिकायत की है।
वनस्पति विज्ञान विभाग की गुलिस्तां बोटानिका सोसाइटी द्वारा जीएफ कालेज मे एक दिवसीय वेबिनार का किया गया आयोजन
Anand Mohan Pandey 2020-05-29 20:35:09
शाहजहांपुर, 29 मई 2020, (आरएनआई)। गांधी फ़ैज़ ए आम महाविद्यालय की प्रबंध समिति के अध्यक्ष सैय्यद मोइनुद्दीन के निर्देशन में वनस्पति विज्ञान विभाग की गुलिस्तां बोटानिका सोसाइटी द्वारा एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन किया गया। अतिथि वक्ता प्रोफेसर संगीता सक्सेना, बायोटेक्नोलॉजी विभाग , बाबासाहब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय, लखनऊ ने कोरोना वायरस की संरचना, संक्रमण, रोकथाम, बचाव आदि विषयों पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि जब तक वैक्सीन नहीं बनती तब तक रोकथाम ही बचाव है । अपने हाथों को पानी और साबुन से देर तक धोएँ, मास्क लगाकर रखें। उम्मीद है भारतीय वैज्ञानिक जल्द ही वैक्सीन बनाने में सफल रहेंगे। प्रोफेसर जमील अहमद ने कहा कि लोकडाउन से बहुत अच्छे परिणाम मिले हैं वरना अमेरिका की तरह भारत में मरने वालों की संख्या बहुत अधिक होती। डॉ. सईद अख्तर के संचालन में हुई वेबिनार में देश के विभिन्न हिस्सों से शिक्षाविद एवं शोधार्थी शामिल हुए। अंत में आभार विभागाध्यक्ष डॉ. सैय्यद सोहैल अख्तर नकवी ने किया। वेबिनार में डॉ. नईमुद्दीन सिद्दीकी, सैय्यद अनीस अहमद, डॉ. फ़ैयाज़ अहमद,डॉ. अज़हर सज़्ज़ाद, ड़ॉ. अकील खां, डॉ. शाज़िया बी, डॉ. मोहम्मद सलीम अहमद खान,डॉ. शोएब अहमद,डॉ. कामराम हुसैन खां,डॉ. रईस अहमद, डॉ. जमील खां,डॉ. स्वपनिल यादव, डॉ. नीलम टंडन, डॉ. आनंद मोहन पांडेय सहित छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।
पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की पुण्यतिथि पर सपाइयों ने पुष्प अर्पित कर दी श्रद्धांजलि
Laxmi Kant Pathak 2020-05-29 20:31:18
हरदोई, 29 मई 2020, (आरएनआई)। समाजवादी पार्टी के पूर्व प्रदेश सचिव संजय कश्यप, समाजवादी छात्र सभा के पूर्व राष्ट्रीय सचिव मुकुल सिंह आशा, नि0 जिलाध्यक्ष रामज्ञान गुप्ता ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की 33वीं पुण्यतिथि पर याद करते हुए विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की।
कम से कम हर घंटे पर साबुन से हाथ धोएं और अनिवार्य रूप से मास्क लगायें :- जिलाधिकारी
Laxmi Kant Pathak 2020-05-29 20:27:53
हरदोई, 29 मई 2020, (आरएनआई)। कोविड-19 वायरस से सावधानी एवं बचाव के सम्बन्ध में जिला कारागार परिसर में बंदियों के साथ आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने बंदियों से कहा कि बैरक में एक दूसरे से दूरी बनाकर रखें और खाना खाने से पहले, शौच जाने के बाद हाथ धोने के साथ कोरोना वायरस के बचाव हेतु कम से कम हर घंटे पर साबुन से हाथ धोयें और अनिवार्य रूप से मास्क लगायें रहे और यह सब करने हेतु अपने साथियों को भी पे्ररित करें। उन्होने कहा कि कोरोना को कोई ईलाज नहीं है इसलिए शारीरिक क्षमता बढ़ाने हेतु पौष्टिक आहार का सेवन करने के साथ योगा भी करें। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार के निर्देश पर बंदियों से पारिवारिक मुलाकात को इसलिए बन्द किया गया है कि कोई वायरस पीड़ित व्यक्ति बंदियों से मिल न सके और जेल में किसी प्रकार का संक्रमण न फैल सके। उन्होने कहा कि सभी बंदी संयम एवं सावधानी बरते तथा जेल प्रशासन का सहयोग करें और कोरोना से बचने के लिए जागरूकता ही बचाव हैै।
सफाई कर्मचारियों की सुरक्षा के दृष्टिगत प्राथमिकता पर पीपीई किट एवं मास्क उपलब्ध करायें :- पुलकित खरे
Laxmi Kant Pathak 2020-05-29 20:26:18
हरदोई, 29 मई 2020, (आरएनआई)। जिलाधिकारी पुलकित खरे ने नगर पंचायत बेनीगंज में सामुदायिक रसोई, क्वाइंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया तथा थाना बेनीगंज में नगर पंचायत की कोरोना निगरानी समिति में वार्ड के सभासदों एवं आंगबाड़ि़यों के साथ अन्य प्रदेशों से आने वाले प्रवासी श्रमिकों एवं होम क्वाइंटाइन किये लोगों के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी हासिल की। सामुदयिक रसोई के निरीक्षण में जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत को निर्देश दिये कि सामुदायिक रसोई में किसी कार्डधारक को खाना न खिलायें बल्कि रसोई में गरीब, असहाय, दिव्यांग एवं मजबूर लोगों को ही भोजन करायें तथा खाना खाने आने वालों का नाम, पता एवं मोबाइल नम्बर अनिवार्य रूप से अंकित किया जाये।
विवादित जमीन मामले में दो समुदायों के बीच हुआ पथराव
Pranjal Gupta 2020-05-29 16:04:31
पीलीभीत, 29 मई 2020, (आरएनआई)। यूपी के पीलीभीत जिले में बीती देर शाम लॉकडाउन के दौरान दो समुदायों के लोगो के बीच जमकर पथराव हुआ, मामले की सूचना पर कोतवाली पुलिस मौके पर पहुची, इसके अलावा एएसपी और सीओ भी मौके पर पहुँचे और मामले को शांत कराया। मिली जानकारी के अनुसार पुलिस ने मौके पर करीब 10 लोगो को हिरासत में भी लिया है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। सदर कोतवाली इलाके के देशनगर गौड़ी मोहल्ले में बीती देर शाम विवादित जमीन को लेकर दो समुदायो के लोग आमने सामने हो गए और इसी बीच दोनो समुदायों के लोगो मे जमकर हुआ पत्थराव हुआ। फिलहाल मामले की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने 10 लोगों को हिरासत में लिया है और एएसपी सहित सीओ सिटी ने मामला कराया शांत, इस घटना के बाद इलाके में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। फिलहाल इलाके में तनाव का माहौल बना हुआ है।
मथुरा के थाना छाता क्षेत्र के गांव शाहपुर में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने प्राचीन बिहारी मंदिर पर किया अवैध निर्माण
Mohan Prasad 2020-05-29 10:37:08
मथुरा, 29 मई 2020, (आरएनआई)। छाता तहसील के अंतर्गत गांव मौजा शाहपुर की खसरा संख्या 1081 की भूमि पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मजार बना लिया व आस पास की जमीन पर कब्रिस्तान बनाने की योजना बना रहे है जिसके कारण गांव शाहपुर के लोगों की भावना को आहट पहुँचा है छाता एसडीएम महोदय से बिहारी जी मंदिर की जमीन को खाली करवाने की मांग की है वहीं शाहपुर के लोगों ने बताया कि लॉक डाउन के चलते 16 मार्च को नई मजार बना दी मंदिर की जमीन को खाली करवाने के लिए कई बार जिला प्रशासन व प्रदेश सरकार को शिकायती पत्र देकर अवगत करा दिया है उसके बाद भी लोकल प्रशासन की मदद से मजार का निर्माण कार्य करवा दिया गया है वही ग्राम प्रधान शाहपुर द्वारा खसरा नंबर 108 का प्रस्ताव किया था जिसमें मुसलमान समुदाय के कुछ लोगों ने खसरा नंबर 1081 में मजार बना दिए मजार को लेकर दो समुदायों के बीच गांव में तनातनी का माहौल है प्रशासन ने इस पर गौर न किया तो यह लड़ाई बड़े रूप में परिवर्तन हो सकती है राजस्व परिषद उत्तर प्रदेश प्रभारी अधिकारी संयुक्त सचिव अनीता यादव द्वारा तारीख 28 अगस्त 2019 को यथा स्थिति रखने के आदेश किए थे आदेश को ताक पर रखते हुए लोकल प्रशासन द्वारा मजार बनवा दी गई है हिंदू समुदाय के लोगों को लगातार धमकियां दी जा रही हैं अवैध मुकदमों में फंसा दिया जाएगा जिसके डर से हिंदू समाज के लोग कानूनी प्रक्रिया का सहारा लेकर मजार को हटवाने की मांग कर रहे हैं अगर एक हफ्ते में मजार ना हटाई गई शाहपुर गांव के हिंदू समाज व आसपास के गांव के लोग 1 लंबी लड़ाई लड़ने को तैयार है जिला प्रशासन ने इस ओर ध्यान न दिया तो यह लड़ाई भयंकर रूप ले सकती है
పేకాట స్థావరo పై దాడి 6 గురు అదుపులో కి ₹25,550/- రూపాయలు స్వాధీనం
Mohamad Abdul Musaveer 2020-05-28 22:05:12
జగిత్యాల జిల్లా.....పేకాట స్థావరo పై దాడి 6 గురిని అదుపులో కి తీసుకొని వారి వద్దనుండి ₹25,550/- రూపాయలు స్వాధీనం చేసుకున్న స్పెషల్ బ్రాంచ్ పోలీసులు

Top Stories

Home | Privacy Policy | Terms & Condition | Why RNI?
Positive SSL