HIGHLIGHTS


आज से बदले गैस सिलिंडर, ATM, PF, बचत खाते, आदि से जुड़े नियम...

Root News of India 2020-07-01 07:55:52    BUSINESS 10730
आज से बदले गैस सिलिंडर, ATM, PF, बचत खाते, आदि से जुड़े नियम...
नई दिल्‍ली, 1 जुलाई 2020, (आरएनआई)। एक जुलाई 2020 यानी आज से भारत में कई बड़े बदलाव हुए हैं। इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। इन नए नियमों से जहां एक ओर आपको राहत मिलेगी, वहीं अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। इनमें रसोई गैस सिलिंडर, अटल पेंशन योजना, एमएसएमई का ऑनलाइन पंजीकरण, PF का पैसा निकालने का नियम, किसान सम्मान निधि में पंजीकरण, बचत खातों पर पीएनबी की ब्याज दर, ATM से पैसे निकालने पर लगने वाला चार्ज, आदि शामिल है।



एमएसएमई का ऑनलाइन पंजीकरण

सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्यम (एमएसएमई) 1 जुलाई से ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। सरकार ने इस संदर्भ में बताया था कि यह पंजीकरण स्वघोषित जानकारियों के आधार पर होगा, इसके लिए दस्तावेज अपलोड करने की जरूरत नहीं होगी।

मामले से जुडे़ अधिकारी ने बताया कि उद्यमों के पंजीकरण की प्रक्रिया आयकर और जीएसटी के साथ जोड़ी जा रही है। यहां दी गई जानकारियों का सत्यापन पैन नंबर और जीएसटीआईएन के विवरण से किया जाएगा। 

उद्यमों को सिर्फ आधार नंबर के जरिए पंजीकरण की सुविधा दी जाएगी और सभी जानकारियां स्वघोषित होंगी। इसके लिए किसी प्रकार के पेपरवर्क या दस्तावेजों की जरूरत नहीं पड़ेगी। पंजीकरण मंत्रालय द्वारा तय एमएसएमई की नई परिभाषा के आधार पर होगा।



कोरोना काल में जून तक थी PF का पैसा निकालने की आखिरी तारीख

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लगाए गए लॉकडाउन में पीएफ से पैसा निकालने के लिए नियमों के कई ढील दी थी। लोगों के पास नकदी की किल्लत को देखते हुए वित्त मंत्रालय ने ईपीएफ से आपात निकासी की सुविधा दी थी। जिसमें आवेदन का 30 जून आखिरी दिन था। अंशधारक किस खाते से मूल वेतन और महंगाई भत्ते का 3 गुना अथवा कुल जमा राशि का 75 फीसदी दोनों में जो कम हो वह रकम निकाल सकते थे।



ATM से पैसे निकालने पर लगेगा चार्ज

कोरोना वायरस महामारी की वजह से वित्त मंत्रालय ने छूट दी थी कि 30 जून तक किसी भी बैंक के डेबिट या एटीएम कार्ड से किसी अन्य बैंक के एटीएम से नकदी निकालने पर चार्ज नहीं लगेगा। बता दें कि सामान्य तौर पर दूसरे बैंक के एटीएम से एक निश्चित संख्या तक ही पैसे निकाले जा सकते हैं, उसके बाद निकासी पर चार्ज लगता है। लेकिन एक जुलाई 2020 से एटीएम से पैसा निकालने के इस नियम में बदल हो रहा है। एटीएम से पैसा निकालने के लिए सभी ट्रांजेक्शन चार्ज फिर से लागू होंगे। मेट्रो शहर में हर महीने आठ और गैर मेट्रो शहरों में 10 बार से ज्यादा पैसे निकालने पर शुल्क देना होगा।



खाते में न्यूनतम बैलेंस जरूरी

एक जुलाई से बचत खाते में मिनिमम बैलेंस में छूट का नियम खत्म हो गया है। अगर खातों में न्यूनतम बैलेंस नहीं रहता है, तो बैंक इसपर पेनाल्टी वसूल सकेगा। अभी मेट्रो सिटी, शहरी, अर्ध शहरी और ग्रामीण इलाकों के हिसाब से अलग-अलग बैंकों में बचत खाते में मिनिमम बैलेंस रखने की लिमिट अलग-अलग है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के खातों पर मेट्रो शहरों में 3,000, अर्ध-शहरी क्षेत्र में 2,000 और ग्रामीण क्षेत्र में 1,000 रुपये मिनिमम बैलेंस जरूरी है। वहीं एचडीएफसी बैंक में यह राशि क्रमश: 10 हजार, 5 हजार और 2.5 हजार है।



बचत खातों पर पीएनबी की ब्याज दर

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपने बचत खाताधारकों को एक जुलाई से कम ब्याज देगा। बचत खातों में मिलने वाली ब्याज दर में 0.50 फीसदी की कटौती की जानी है। इसके बाद बैंक के बचत खाते पर अधिकतम 3.25 फीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा। पीएनबी के बचत खाते में 50 लाख रुपये तक जमा पर तीन फीसदी सालाना और 50 लाख से ज्यादा जमा पर 3.25 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिलेगा।



महंगा हुआ रसोई गैस सिलिंडर

जुलाई महीने के पहले ही दिन आम आदमी को झटका लगा है। देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले एलपीजी रसोई गैस सिलिंडर की कीमतों में इजाफा कर दिया है। आज से 19 किलोग्राम और 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलिंडर के दाम बढ़ गए हैं। तेल कंपनियां हर महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलिंडर के दामों की समीक्षा करती है। हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है और इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतर होता है। 



इतना महंगा हुआ गैर-सब्सिडी वाला सिलिंडर

आईओसीएल की वेबसाइट से प्राप्त जानकारी के अनुसार, दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलिंडर एक रुपये महंगा हो गया है। कोलकाता में चार रुपये, मुंबई में 3.50 रुपये और चेन्नई में चार रुपये महंगा हुआ है। इसके बाद दिल्ली में इसकी कीमत 594 रुपये हो गई है, जो पहले 593 रुपये थी। कोलकाता में इसका दाम 616 रुपये से बढ़कर 620.50 रुपये हो गया है, मुंबई में यह 590.50 रुपये से बढ़कर 594 रुपये हो गया है। वहीं चेन्नई में यह पहले 606.50 रुपये का था, जो आज से 610.50 रुपये का हो गया है। 



19 किलोग्राम वाले सिलिंडर की कीमत में कटौती

हालांकि, एक राहत की बात ये है कि 19 किलोग्राम वाले सिलिंडर की कीमतों में कटौती की गई है। दिल्ली में 19 किलोग्राम वाला सिलिंडर चार रुपये सस्ता हो गया है। इसके बाद इसकी कीमत 1139.50 रुपये से कम होकर 1135.50 रुपये हो गई। कोलकाता में इसका दाम 1197.50 रुपये, मुंबई में 1090.50 रुपये और चेन्नई में यह 1255 रुपये का हो गया है।



अटल पेंशन योजना में बड़ा बदलाव

अगर आप अटल पेंशन खाताधारक हैं तो आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि एक जुलाई से सरकार ने अटल पेंशल योजना में क्या बदलाव करने का एलान किया है। एक जुलाई से अटल पेंशन योजना के खातों में से मासिक योगदान का ऑटो डेबिट होना शुरू हो गया है।

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने बैंकों को अटल पेंशन योजना के ऑटो डेबिट को 30 जून तक रोकने का निर्देश दिया था। जिसके आधार पर अब एक जुलाई से ऑटो डेबिट सुविधा एक बार फिर शुरू हो गई है। दरअसल अप्रैल में पीएफआरडीए ने कोरोना वायरस को देखते हुए ये फैसला लिया था।

इस स्कीम के तहत ज्यादातर सब्सक्राइबर्स समाज के निचले तबके के हैं और कोरोना के बीच लॉकडाउन की वजह से ये लोग ज्यादा संकट का सामना कर रहे हैं। पीएफआरडीए के हाल ही के नोटिफिकेशन में कहा गया है कि जुर्माने का ब्याज उस स्थिति में नहीं लगेगा, जब सब्सक्राइबर की पेंशन स्कीम अकाउंट को 30 सितंबर 2020 से पहले नियमित किया जाता है। 

सामान्य तौर पर बैंकों की ओर से योगदान में देरी होने पर जुर्माना इकट्ठा किया जाता है। अटल पेंशन स्कीम के आधिकारित बेवसाइट के अनुसार इसमें 100 रुपये प्रति महीने तक पर एक रुपये प्रति महीने का चार्ज है। इसके अलावा 101 रुपये और 500 रुपये के बीच पर दो रुपये प्रति महीना है।

501 रुपये और 1000 रुपये के बीच योगदान होने पर पांच रुपये प्रति महीने का जुर्माना है। 1,001 रुपये को पार करने पर दस रुपये प्रति महीने का जुर्माना लगेगा। 



सबका विश्वास योजना का नहीं मिलेगा लाभ

सर्विस टैक्स और केन्द्रीय उत्पाद शुल्क से जुड़े पुराने लंबित विवादित मामलों के समाधान के लिए पेश की गई सबका विश्वास योजना के भुगतान की आखिरी तारीख 30 जून थी। एक जुलाई यानी आज से आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। सबका विश्वास योजना टैक्स विवाद की हर परेशानी का समाधान है। 

इस संदर्भ में केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्कर बोर्ड (CBIC) ने ट्वीट कर जानकारी दी थी। इस स्कीम के तहत 90,000 करोड़ रुपये के 1.9 लाख डिक्लेरेशन फाइल किए गए हैं। 

किसान सम्मान निधि में पंजीकरण 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मोदी सरकार की तरफ से हर साल किसानों को 2000 रुपये की तीन किस्तों में 6000 रुपये दिए जाते हैं। अब तक पांच किस्तें किसानों को भेजी जा चुकी हैं। योजना में 30 जून तक पंजीकरण करा सकते थे। अगर 30 जून तक ओवदन कर दिया गया है और उनका आवेदन स्वीकार हो जाता है तो जुलाई में आपको 2000 रुपये मिलेंगे और साथ में अगस्त में भी आपको दूसरी किस्त के रूप में 2000 रुपये और मिल जाएंगे।



म्यूचुअल फंड की खरीद पर लगेगी स्टांप ड्यूटी

एक जुलाई से म्यूचुअल फंड खरीदने पर निवेशकों को उस पर स्टांप ड्यूटी भी देनी होगी। चाहे आप सिस्टेमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) और सिस्टेमेटिक ट्रांसफर प्लान (एसटीपी) के जरिए भी म्यूचुअल फंड में पैसा लगा रहे हो, तब भी आपको स्टांप ड्यूटी देनी होगी।

हालांकि म्यूचुअल फंड की निकासी पर निवेशकों को स्टांप ड्यूटी नहीं देनी होगी। यह स्टांप ड्यूटी डेट और इक्विटी सभी तरह के म्यूचुअल फंड पर लगेगी। स्टांप ड्यूटी लगने का असर सबसे ज्यादा डेट फंड पर देखने को मिलेगा। 

म्यूचुअल फंड की खरीद पर 0.005 फीसदी की दर से स्टांप ड्यूटी लगेगी। इसके अलावा म्यूचुअल फंड की यूनिट्स को डीमैट अकाउंट से ट्रांसफर करने पर 0.015 फीसदी की स्टांप ड्यूटी लगेगी। स्टांप ड्यूटी के लगने से 90 दिन और इससे कम अवधि वाले होल्डिंग पर ज्यादा असर पड़ेगा।

डिविडेंड रिइंवेस्टमेंट के लिए स्टांप ड्यूटी डिविडेंड की राशि पर टीडीएस घटाने के बाद लगेगी। डिविडेंड खरीदने पर स्टांप ड्यूटी खरीद की राशि पर लगेगी जो ट्रांसफर चार्ज से कम होगी। उदाहरण के लिए समझें कि मान लीजिए आपने एक लाख रुपये की राशि की खरीद की है और उस पर 100 रुपये ट्रांजेक्शन चार्ज लगा तो शुद्ध खरीद की लागत हो गई 1,00,100 रुपये लेकिन स्टांप ड्यूटी सिर्फ खरीद की राशि यानि कि एक लाख रुपये पर लगेगी 1,00,100 पर नहीं और 0.005 की दर से इसका खर्च पांच रुपये होगा।










Related News

Business

तीन साल में ही गहरे संकट में फंसा GST
Root News of India 2020-07-30 08:01:35
नई दिल्‍ली, 30 जुलाई 2020, (आरएनआई)। अपनी शुरुआत से करीब तीन साल में ही 'एक देश एक टैक्स' का बहुप्रचारित सिस्टस वस्तु एवं सेवा कर (GST) गहरे संकट में फंस गया है. केंद्र सरकार ने पहली बार सार्वजनिक तौर पर यह स्वीकार किया है कि जीएसटी के तहत निर्धारित कानून के तहत राज्यों की हिस्सेदारी देने के लिए उसके पास पैसे नहीं है. जीएसटी सिस्टम 1 जुलाई 2017 को लागू किया गया था.
जियो में 0.15% हिस्सेदारी के लिए 730 करोड़ निवेश करेगी क्वालकॉम
Root News of India 2020-07-13 08:24:26
नई दिल्ली, 13 जुलाई 2020, (आरएनआई)। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के जियो प्लेटफॉर्म्स में एक और बड़ा निवेश हुआ है। वायरलेस टेक्नोलॉजीज सेक्टर की दिग्गज कंपनी क्वालकॉम इनकॉरपोरेटेड की इनवेस्टमेंट कंपनी क्वालकॉम वेंचर्स ने जियो में 730 करोड़ रुपये निवेश करने का एलान किया है। इस सौदे के लिए जियो की इक्विटी वैल्यू 4.91 लाख करोड़ रुपये आंकी गई है। क्वालकॉम वेंचर्स जियो प्लेटफॉर्म में 0.15 प्रतिशत की हिस्सेदारी लेगी। 12 सप्ताह के भीतर जियो प्लेटफार्मों में यह 13वां निवेश है।
जियो प्लेटफॉर्म्स में 1894 करोड़ रुपए का निवेश करेगी इंटेल कैपिटल
Root News of India 2020-07-03 09:11:02
नई दिल्ली, 3 जुलाई 2020, (आरएनआई)। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के जियो प्लेटफॉर्म्स में लगातार कंपनियों की ओर से निवेश बढ़ता ही जा रहा है। कंपनी ने आज घोषणा की है कि इंटेल कैपिटल जियो प्लेटफॉर्म्स में 1,894.50 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। इस निवेश के साथ ही जियो प्लेटफॉर्म्स में 0.39 फीसदी इक्विटी की हिस्सेदारी इंटेल कैपिटल की हो जाएगी। दुनिया भर में बेहतरीन कम्प्यूटर चिप बनाने के लिए इंटेल को जाना जाता है।
GST की तीसरी वर्षगांठ आज
Root News of India 2020-07-01 12:05:09
नई दिल्‍ली, 1 जुलाई 2020, (आरएनआई)। देश में वस्तु एवं सेवा कर (GST) को लागू हुए तीन साल पूरे हो गए हैं। नरेंद्र मोदी सरकार ने ऐतिहासिक टैक्स सुधार की दिशा में एक जुलाई 2017 को अप्रत्यक्ष कर की इस नई व्यवस्था को लागू किया था, जो टैक्स के मोर्चे पर सुधार का बड़ा कदम था। इसकी शुरुआत के दौरान जीएसटी को बहुत आलोचना का सामना करना पड़ा था। हालांकि, आम आदमी को समय के साथ-साथ इसके लाभों का एहसास हुआ है।• अनुपालन बोझ कम करना
आज से बदले गैस सिलिंडर, ATM, PF, बचत खाते, आदि से जुड़े नियम...
Root News of India 2020-07-01 07:55:52
नई दिल्‍ली, 1 जुलाई 2020, (आरएनआई)। एक जुलाई 2020 यानी आज से भारत में कई बड़े बदलाव हुए हैं। इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। इन नए नियमों से जहां एक ओर आपको राहत मिलेगी, वहीं अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। इनमें रसोई गैस सिलिंडर, अटल पेंशन योजना, एमएसएमई का ऑनलाइन पंजीकरण, PF का पैसा निकालने का नियम, किसान सम्मान निधि में पंजीकरण, बचत खातों पर पीएनबी की ब्याज दर, ATM से पैसे निकालने पर लगने वाला चार्ज, आदि शामिल है। एमएसएमई का ऑनलाइन पंजीकरण
सऊदी अरामको के साथ सौदा पूरा करने की रूपरेखा पर काम जारी: मुकेश अंबानी
Root News of India 2020-06-24 07:16:42
नई दिल्ली, 24 जून 2020, (आरएनआई)। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने मंगलवार को कहा कि वह सऊदी अरामको के साथ 15 अरब डॉलर के सौदे की विस्तृत रूपरेखा तय करने में लगी है। हालांकि कंपनी ने सौदा पूरा करने को लेकर कोई समयसीमा की जानकारी नहीं दी। दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी ने पिछले साल पेट्रोलियम तेल से लेकर पेट्रो रसायन बनाने तक के कारोबार में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातक को बेचने की घोषणा की थी। इसमें गुजरात के जामनगर में कंपनी की दो रिफाइनरी और पेट्रोरसायन संपत्तियां शमिल हैं। सौदा मार्च 2020 तक पूरा होना था लेकिन इसमें देरी हुई है। अंबानी ने कंपनी की सालाना रिपोर्ट में कहा, ‘‘रिलायंस, सऊदी अरामको के साथ रणनीतिक भागीदारी की रूपरेखा पर काम कर रही है।’’ हालांकि उन्होंने सौदा पूरा होने की कोई समयसीमा नहीं बतायी। उन्होंने कहा कि अरामको के साथ भागीदारी से कच्चे तेल के मामले में जामनगर रिफाइनरियों का दायरा बढ़ेगा। साथ ही तेल से रसायन बनाने के मामले में कच्चे माल की सुरक्षा बढ़ेगी। कंपनी ने यह भी कहा कि उसने ब्रिटेन की बीपी पीएलसी के साथ भारत में वाहन और विमान ईंधन कारोबार के लिये 51:49 के अनुपात में संयुक्त उद्यम इकाई बनायी है।
समयसीमा से नौ महीने पहले ही कर्जमुक्त हो गई रिलांयस: मुकेश अंबानी
Root News of India 2020-06-20 11:01:57
नई दिल्ली, 20 जून 2020, (आरएनआई)। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने आज कहा कि रिलांयस तय समयसीमा से नौ महीने पहले ही कर्जमुक्त हो गई। उनके इस बयान के बाद कंपनी के शेयरों में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है।
लॉकडाउन के चलते काबू में रही महंगाई
Root News of India 2020-06-15 12:00:10
नई दिल्ली, 15 जून 2020, (आरएनआई)। थोक मूल्य सूचकांक (WPI) आधारित मुद्रास्फीति में मई माह के दौरान ईंधन और बिजली के दाम घटने से 3.21 प्रतिशत की गिरावट रही। हालांकि, इस दौरान खाद्य पदार्थों के दाम बढ़े हैं।
जियो प्लेटफॉर्म्स ने भरी रिलायंस की झोली
Root News of India 2020-06-15 09:29:12
नई दिल्ली, 15 जून 2020, (आरएनआई)। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एक के बाद एक कामयाबी की कहानी लिख रहे हैं. पिछले दो महीने में जियो के साथ हुए समझौते को देखें तो आपदा को अवसर में बदलने के लिए मुकेश अंबानी की रणनीति सफल रही है.
वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, जुलाई 2017 से रिटर्न न भरने वालों को नहीं देनी पड़ेगी लेट फीस
Root News of India 2020-06-12 15:10:35
नई दिल्ली, 12 जून 2020, (आरएनआई)। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 12 जून को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की 40वीं बैठक में हिस्सा लिया। कोरोना वायरस के संकट के बाद ये जीएसटी काउंसिल की पहली बैठक हुई है। बैठक में जनता को राहत पहुंचाने के लिए कई कदम उठाए गए।
केंद्र सरकार ने जारी किया राज्यों का जीएसटी बकाया
Root News of India 2020-06-06 08:23:02
नई दिल्ली, 6 जून 2020, (आरएनआई)। केंद्र की मोदी सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 36,400 करोड़ का जीएसटी मुआवजा जारी कर दिया है. यह जीएसटी मुआवजा दिसंबर, 2019 से फरवरी, 2020 तक का बताया जा रहा है. गौरतलब है कि देश के विभिन्न राज्य जीएसटी बकाये को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधते रहे हैं. कई राज्यों ने प्रधानमंत्री के साथ मीटिंग के दौरान भी इस मुद्दे को उठाया था.
रिलायंस जियो में सिल्वर लेक ने किया और 4546 करोड़ का निवेश, हिस्सेदारी बढ़कर हुई 2.08%
Root News of India 2020-06-06 08:22:39
नई दिल्ली, 6 जून 2020, (आरएनआई)। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) को जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश (इंवेस्टमेंट) के लिए विदेशी निवेशकों का तांता लगा हुआ है। शुक्रवार (5 जून) को कंपनी को छह सप्ताह में सातवीं बड़ी निवेशक अमेरिका की कंपनी सिल्वर लेक मिली, जिसने 0.93% इक्विटी के लिए जियो प्लेटफॉर्म्स में 4,546.80 करोड़ रुपए के निवेश का ऐलान किया है।
रिलायंस जियो में मुबाडाला इंवेस्टमेंट कंपनी करेगी 9093.6 करोड़ रुपये का निवेश
Root News of India 2020-06-06 08:22:33
नई दिल्ली, 6 जून 2020, (आरएनआई)। रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म्स में एक और विदेशी कंपनी निवेश करने जा रही है। अबू धाबी की मुबाडाला इंवेस्टमेंट कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में 9,093.60 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है और यह 1.85 फीसदी की हिस्सेदारी खरीद लेगी। मुबाडला ने जियो प्लेटफॉर्म्स की इक्विटी वैल्यू 4.91 लाख करोड़ रुपये आंकी है।
अर्थव्यवस्था को झटका
Dr. Samrendra Pathak 2020-05-30 09:20:08
नई दिल्ली, 30 मई 2020, (आरएनआई)। देश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर बीते वित्त वर्ष 2019-20 की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) में घटकर 3.1 प्रतिशत पर आ गई। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। वृद्धि दर के आंकड़ों पर कोविड-19 संकट का प्रभाव भी पड़ा है।
रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में अमेरिकी कंपनी KKR करेगी 11,367 करोड़ रुपये का निवेश
Root News of India 2020-05-22 08:58:38
नई दिल्ली, 22 मई 2020, (आरएनआई)। रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्वामित्व वाली जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड में अमेरिकी निजी इक्विटी कंपनी केकेआर 11,367 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। देश की बड़ी डिजिटल सर्विसेज प्लेटफॉर्म रिलायंस इंडस्ट्रीज और जियो प्लेटफॉर्म्स ने शुक्रवार को इस सौदे की घोषणा की। केकेआर जियो प्लेटफॉर्म्स में 2.32 प्रतिशत की हिस्सेदारी के लिए 11,367 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।
रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो प्लेटफॉर्म्स में 6,598.38 करोड़ रुपए निवेश करेगी जनरल अटलांटिक
Root News of India 2020-05-17 19:10:19
नई दिल्ली, 17 मई 2020, (आरएनआई)। रिलायंस इंडस्ट्र्रीज ने रविवार को कहा कि वह अपनी डिजिटल इकाई की 1.34 फीसदी हिस्सेदारी वैश्विक इक्विटी कंपनी जनरल अटलांटिक को बेचेगी। इस सौदे से रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) को 6,598.38 करोड़ रुपए हासिल होंगे। चार सप्ताह से भी कम समय में आरआईएल ने निवेश हासिल करने के चार सौदे की घोषणा कर दी है। रिलायंस इंडस्ट्र्रीज ने एक बयान में कहा कि इन चार सौदों से उसे 67,194.75 करोड़ रुपए का फंड हासिल होगा। इससे कंपनी को अपना कर्ज कम करने में मदद मिलेगी।
पेट्रोल और डीजल के दाम में आज बढ़ोतरी
Root News of India 2020-05-17 08:38:52
नई दिल्ली, 17 मई 2020, (आरएनआई)। देश में जारी लॉकडाउन के तीसरे चरण के अंतिम दिन आज पेट्रोल-डीजल दोनों के रेट में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। पेट्रोल 1.67 रुपये प्रतिलीटर बढ़कर 71.26 रुपये प्रतिलीटर हो गया। वहीं डीजल 7.10 रुपये प्रतिलीटर बढ़कर 69.39 रुपये प्रति लीटर हो गया।
अब 30 सितंबर तक जमा कर सकेंगे जीएसटी, लॉकडाउन के चलते आगे बढ़ाई आखिरी तारीख
Root News of India 2020-05-06 12:20:35
नई दिल्‍ली, 6 मई 2020, (आरएनआई)। देश में कोरोनावायरस के कारण लागू लॉकडाउन को देखते हुए सरकार ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) का सालाना रिटर्न दाखिल करने की तारीख 30 सितंबर तक बढ़ा दी है। अब 2018-19 के लिए जीएसटी 30 सितम्बर तक भरा जा सकेगा। इससे पहले सरकार ने मार्च में जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की लास्ट डेट 5 मई तक बढ़ाई थी।
बैंक, रेलवे, पेंशन और रसोई गैस से जुड़े नियमों में हुए बदलाव
Root News of India 2020-05-06 08:12:32
नई दिल्‍ली, 6 मई 2020, (आरएनआई)। 1 मई से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई चीजें बदल गई हैं। इसमें रसोई गैस सिलेंडर, बैंक, रेलवे और एयरलाइन से जुड़े बदलाव शामिल हैं। इन बदलावों का आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के सेविंग्स अकाउंट पर अब आपको कम ब्याज मिलेगा। वहीं दूसरी और बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 162 रुपए सस्ता हो गया है। हम आपको 1 मई से हुए बदलावों के बारे में बता रहे हैं।
अप्रैल में न कार बिकी न मोटरसाइकिल, लेकिन Mahindra ने बेच दिए 4700 से ज्यादा ट्रैक्टर
Root News of India 2020-05-05 10:13:43
नई दिल्ली, 5 मई 2020, (आरएनआई)। Covid 19 (कोरोना वायरस) महामारी के प्रकोप से पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था को झटका लगा है। ऑटोमोबाइल उद्योग की बात करें तो पूरी दुनिया में इसकी हालत खस्ता है। इसके साथ ही भारतीय ऑटो उद्योग पर भी इसकी मार पड़ी है। पूरे अप्रैल महीने लॉकडाउन के चलते शोरूम और डीलरशिप बंद रहे जिसकी वजह से इस महीने में घरेलू बाजार में किसी भी कंपनी की दोपहिया, चार पहिया या व्यावसायिक वाहन की एक भी यूनिट की बिक्री नहीं हो सकी।

Top Stories

Home | Privacy Policy | Terms & Condition | Why RNI?