अब सभी लाइसेंसधारी व्यापारियों की संपत्ति का रिकार्ड जुटाएगा खिरकिया मंडी प्रशासन

Vivek Gupta 2019-05-18 09:22:40    STATE 8101
अब सभी लाइसेंसधारी व्यापारियों की संपत्ति का रिकार्ड जुटाएगा खिरकिया मंडी प्रशासन
खिरकिया, 18 मई (आरएनआई) | कृषि उपज मंडी खिरकिया में बीते दिनों एक लाइसेंसी अनाज व्यापारी द्वारा किसानों की उपज खरीद कर किसानों को करोड़ों रुपये की चपत लगाने के बाद फरार होने का मामला सुर्खियों में है,जिसका आज तक तो कोई सुराग नहीं लगा है। लिहाजा किसानों को अपनी ही राशि के लिए अब मंडी के चक्कर लगाना पड़ रहे है,वहीं पूरे घटनाक्रम ने कृषि उपज मंडी खिरकिया में व्यवस्थाएं पर कई सवाल खड़े कर दिए है।किसानों की उपज नीलामी में ली जाती है और कृषि उपज मंडी समिति की जिम्मेदारी पर अनजान किसान व्यापारी को माल दे देता है। व्यापारी के भागने की घटना से पीड़ित किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें साफ नजर आ रही हैं।ऐसे में अब किसानों का मंडी प्रशासन से भरोसा उठने लगा है।इधर पुलिस अधीक्षक भगवत सिंह बिरदे ने फरार आरोपी अभिषेक जैन उर्फ मोनू पिता नगीन जैन की गिरफ्तारी हेतु 10000 रुपए के इनाम की उद्घोषणा की है।गौरतलब है कि मंडी की लाइसेंसी फर्म महावीर एजेंसी का संचालक अभिषेक उर्फ मोनू पिता नगीन जैन करोड़ों रुपये लेकर फरार हो गया है और पीडित किसानों द्वारा आए दिन कृषि उपज मंडी में अपनी उपज की राशि लेने के लिए हंगामा व नारेबाजी की जा रही है।बावजूद इसके मंडी प्रशासन किसानों का पैसा दिलाने में विफल हो रहा है, क्योंकि मंडी से फरार हुए लाइसेंसी व्यापारियों के पास न तो इतनी संपत्ति है और ना ही उनकी पर्याप्त प्रतिभूति मंडी प्रशासन के पास है।किसानों का भुगतान कब और कैसे होगा,इसकी कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है।शिकायत मिलने के बाद मंडी के भारसाधक अधिकारी व खिरकिया एसडीएम व्हीपी यादव ने मंडी सचिव को महावीर एजेंसी खिरकिया प्रोपाइटर अभिषेक जैन उर्फ मोनू पिता नगीन जैन की चल- अचल संपत्ति की जानकारी एकत्रित करने के निर्देश दिये थे,जिसके बाद मंडी सचिव के डी अग्निहोत्री ने कार्यवाही करते हुए आरोपी व्यापारी अभिषेक जैन उर्फ मोनू पिता नगीन जैन सम्बन्धी आरआरसी तहसीलदार खिरकिया विंकी सिंहमारे को भेजी है।

अब सभी लाइसेंसधारी व्यापारियों की संपत्ति का रिकार्ड जुटाएगा मंडी प्रशासन



खिरकिया कृषि उपज मंडी से अनाज व्यापारी के फरार होने के बाद अब दूसरे व्यापारियों पर भी प्रशासन की निगाहें हैं।मंडी प्रशासन द्वारा सभी व्यापारियों के संपत्ति का रिकॉर्ड मांगाने,व्यापारियों की लिमिट आदि जुटाने का कार्य किया जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार खबर यह भी है कि व्यापारियों पर कितना कर्ज है।इसकी भी जानकारी जुटाई जाएगी।दरअसल मंडी में अनाज व्यापारी के भागने की घटना के बाद प्रशासन की किरकिरी हुई व व्यवस्थाओं पर भी कई सवाल उठे हैं। हाल ही में जो व्यापारी भागा, उसके बाद मामले ने तूल पकड़ा क्योंकि करोड़ों रुपए का भुगतान किसानों को अभी तक नहीं किया गया है। मंडी प्रशासन ने रिपोर्ट तो दर्ज करवा दी है।पर ऐसे में किसान भी डरे हुए हैं।किसान न तो व्यापारियों पर भरोसा कर रहे हैं न ही मंडी प्रशासन पर,जिसके चलते उहापोह की स्थिति हैं।सूत्रों की माने तो व्यापारी के भागने के बाद मंडी प्रशासन अब उन सभी व्यापारियों की छानबीन करेंगा, जिनके पास खरीदी के लायसेंस हैं।इनकी संपत्ति का रिकॉर्ड मंगवाया जाएगा,ताकि पता चल सके कि किस व्यापारी के पास कितनी संपत्ति है।मंडी प्रशासन द्वारा कहीं ऐसा न हो कि कर्ज की आड़ में फिर से कोई व्यापारी भाग जाए इसे देखते हुए व्यापारियों की संपत्तियों का ब्यौरा जुटाए जाने का कार्य मंडी प्रशासन द्वारा शीघ्र किया जाने की ख़बर है।

लाइंसेसी मंडी व्यापारियों की बतौर प्रतिभूति ज्यादा से ज्यादा संपत्ति रखवाने का प्रयास



कृषि उपज मंडी भार साधक अधिकारी एवं एसडीएम खिरकिया व्हीपी यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि किसानों की उपज के भुगतान के लिए प्रशासन की तैयारी चल रही है।इस सम्बन्ध में मंडी बोर्ड से चर्चा की गई है।फरार आरोपी अभिषेक जैन उर्फ मोनू पिता नगीन जैन की सम्पत्ति को कुर्क करने के लिए नोटिस जारी किया गया है।श्री यादव के अनुसार संपत्ति कुर्क प्रक्रिया में थोड़ा समय लगेगा।श्री यादव ने कहा प्रशासन ने पूरी तरह से कमर कस ली है।सभी मंडी लाइंसेसी व्यापारी के रिकार्ड लेख से की गई खरीदी - ब्रिकी पर निगरानी रखी जाएंगी।मंडी प्रशासन अब लाइंसेसी मंडी व्यापारियों की बतौर प्रतिभूति ज्यादा से ज्यादा संपत्ति रखवाने का प्रयास मण्डी अधिनियमों के प्रावधानों का पालन करते हुए करेंगा।श्री यादव ने बताया कि कोई भी व्यापारी मण्डी परिषद से किसान को भुगतान के बाद ही क्रय की गई उपज को मंडी से ले जा सकें,आगामी समय में इस तरह की व्यवस्थाओं को लागू करने पर कार्य करेंगे।

फरार आरोपी की सम्पत्ति को कुर्क करने के लिए नोटिस जारी,241 किसानों का लगभग 1 करोड़ 81 लाख रुपए का मांगपत्र



खिरकिया तहसीलदार विंकी सिंहमारे ने जानकारी देते हुए बताया कि खिरकिया मंडी सचिव केडी अग्निहोत्री ने आरआरसी भेजा है।जिसके अनुसार 241 किसानों का लगभग 1 करोड़ 81 लाख रुपए का डिमांड नोट हो रहा है।लाइसेंसी व्यापारी अभिषेक जैन उर्फ मोनू जैन और लाइंसेस जारी करते समय उसके जमानतदार की संपत्ति का मूल्यांकन लगभग 60 लाख रुपए है। इसी आधार पर फरार आरोपी व्यापारी अभिषेक जैन उर्फ मोनू पिता नगीन जैन को नोटिस जारी किया गया है।आरोपी व्यापारी को 7 दिन का समय न्यायालय में उपस्थित होकर उक्त राशि को जमा करने को दिया गया है।उक्त समय सीमा में यदि व्यापारी उपस्थित नहीं होता है,तो इसके बाद आगे की कार्यवाही करते हुए आरोपी की संपत्ति कुर्की कर सम्पत्ति को नीलाम करेंगे।

2 लाख से अधिक भुगतान में व्यापारी को आरटीजीएस कर मंडी प्रशासन को देना होगा यूटीआर नंबर



कृषि उपज मंडी सचिव के डी अग्निहोत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि राजस्व विभाग को कुर्की कार्यवाही हेतु आरोपी व्यापारी अभिषेक उर्फ मोनू जैन का रिकार्ड भेजा गया है। किसानों के दस्तावेजों का वेरिफिकेशन किया जाएगा। किन किसानों का कितना बकाया है,कितने किसानों का भुगतान हो चुका है,इसकी जांच परीक्षण के बाद ही किसानों को भुगतान किया जाएगा।मंडी सचिव के अनुसार कई किसानों के वर्ष 2016 से 2018 तक के उपज के बकाया होने के मामले भी सामने आए हैं,जो संदेहप्रद है। जिसकी जांच परीक्षण कर भुगतान की कार्यवाही की जावेगी।मंडी में 2 लाख रुपए के अंदर तक की उपज का भुगतान नगदी में हो रहा है।2 लाख रुपए के ऊपर के भुगतान पर व्यापारी को मंडी प्रशासन को यूटीआर नंबर देना होगा।ताकि मंडी प्रशासन को व्यापारी द्वारा किसानों को किए गए भुगतान की वास्तविक स्थिति की जानकारी मिल सकें।साथ ही व्यापारी द्वारा जो प्रतिभूति मंडी प्रशासन को दी गई है उसी क्षमता के अनुसार व्यापारी खरीदी करें इस पर मंडी प्रशासन की निगरानी होंगी।मंडी सचिव ने बताया कि व्यापारी जब तक किसान से क्रय की गई उपज का भुगतान नहीं करता,तब तक मंडी से क्रय की गई उपज नहीं ले जा सकेगा।इसके लिए उसे मंडी प्रशासन को एक आवेदन देना होगा,जिसके बाद मंडी प्रशासन सर्टिफिकेट जारी करेगा,जिसके बाद ही मंडी प्रशासन द्वारा अनुज्ञा पत्र जारी किया जावेंगा, इन सभी व्यवस्थाओं को लागू करने का कार्य चल रहा है।साथ ही सभी लाइसेंसी व्यापारियों की चल - अचल संपत्ति का रिकार्ड जुटाने,डेली लिमिट,यूटीआर नंबर के वेरिफिकेशन इत्यादि जानकारी एकत्रित करने का कार्य मंडी प्रशासन करने की तैयारी कर रहा है।

फरार आरोपी अभिषेक उर्फ मोनू जैन की गिरफ्तारी हेतु इनामी उद्घोषणा



थाना छीपाबड़ अंतर्गत फरियादी राजेन्द्र पिता शंकरलाल मालू, उम्र 58 साल मंडी निरीक्षक, निवासी खिरकिया, महावीर एजेन्सी खिरकिया, प्रोपराइटर अभिषेक जैन पिता नगीन जैन द्वारा कृषि उपज मंडी खिरकिया में कास्तकारों के साथ करीबन 90 लाख रूपये की राशि की धोखाधड़ी कर राशि का गबन कर फरार हो गया है। रिपोर्ट पर थाना छीपाबड़ में अपराध क्र. 261/19 कायम कर विवेचना में लिया गया है। विवेचना के दौरान घटना दिनांक से आरोपी अभिषेक जैन उर्फ मोनू पिता नगीन जैन, निवासी वार्ड क्र. 09 खिरकिया जिला हरदा फरार है, जिसकी पतारसी के सभी संभव प्रयास करने के उपरान्त भी आरोपी की पतारसी नहीं हो सकी है।

पुलिस अधीक्षक, जिला हरदा श्री भगवतसिंह बिरदे ने पुलिस रेग्यूलेशन के पैरा क्रमांक 80 ए में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुये आरोपी अभिषेक जैन उर्फ मोनू पिता नगीन जैन, निवासी वार्ड क्र. 09, खिरकिया, जिला हरदा की तलाश एवं गिरफ्तारी हेतु 10000/- दस हजार रूपये की उद्घोषणा की है कि जो कोई व्यक्ति आरोपी अभिषेक जैन उर्फ मोनू पिता नगीन जैन, निवासी वार्ड क्र. 09, खिरकिया, जिला हरदा की तलाश व आरोपी को गिरफ्तार करेगा/करवाएगा या ऐसी सूचना देगा जिसके आधार पर आरोपी की गिरफ्तारी संभव हो सके, ऐसे सूचनाकर्ता को 10000/-दस हजार रूपये इनाम की राशि से पुरूस्कृत किया जाएगा। यदि सूचनाकर्ता चाहेगा तो उसका नाम गोपनीय रखा जाएगा। पुरस्कार वितरण के संबंध में अंतिम निर्णय पुलिस अधीक्षक, जिला हरदा का मान्य होगा।

Related News

State

मुज़फ्फरपुर : गायघाट में चोरी की दो बाईक के साथ बदमाश गिरफ्तार
Rupesh Kumar 2019-06-17 18:17:53
मुजफ्फरपुर, 17 जून (आरएनआई) | गायघाट थाना क्षेत्र के जारंग गांव में बीती रात पुलिस ने चोरी की दो बाईक के साथ एक बदमाश को गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार बदमाश युवक की पहचान मधुबनी जिले के सकरी थाना क्षेत्र के नरपतनगर गांव निवासी विपिन कुमार सिंह के पुत्र शुभम कुमार सिंह के रूप में हुई है. थानाध्यक्ष हरेन्द्र प्रसाद ने बताया कि पकड़े गए बदमाश के विरुद्ध पूर्व से शराब, आर्म एक्ट, छिनतई जैसे कई संगीन मामला सकरी थाना में दर्ज हैं. इसका अपराधिक इतिहास खंगाला जा रहा है ।शुभम एक बड़े शराब कारोबारी भी हैं ।पुलिस से बचने के लिए वह अपने फूआ के घर जारंग में रह रहा है. मामूली विवाद को गांव में ही आरोपी युवक किसी से उलझ पड़ा. सूचना के बाद पहुंची पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया. उसके पास चोरी की दो बाईक बरामद की गई है. पुलिस ने उससे सख़्ती से पूछताछ कर अन्य कई मामलें पर जानकारी हासिल की हैं. थानाध्यक्ष हरेन्द्र प्रसाद से बताया कि प्राथमिकी दर्ज कर अन्य कई बिंदुओं पर पुलिस जांच कर रहीं हैं. बदमाश द्वारा बताएं गए निशानदेही पर पुलिस जगह जगह छापेमारी कर रहीं हैं.
राज्य सरकार और केंद्र सरकार मुजफ्फरपुर में स्वास्थ्य सुविधाओं की आधारभूत संरचनाओं के विकास के प्रति गंभीर है - मंत्री श्याम रजक
Rupesh Kumar 2019-06-17 18:02:39
मुजफ्फरपुर, 17 जून (आरएनआई) | मंत्री श्याम रजक उद्योग विभाग, बिहार सरकार सह प्रभारी मंत्री ने मुजफ्फरपुर में सोमवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि एईइस(AES) को लेकर कई रिसर्च किये जा रहे है. उन्होंने कहा कि फिलहाल हमारा मकसद इससे हो रही मौतों पर नियंत्रण पाना है. उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में बच्चो की मौत से हम आहत है. हमारी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ है. सरकार उन्हें हर तरह से मदद करने को कटिबद्ध है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार और केंद्र सरकार मुजफ्फरपुर में स्वास्थ्य सुविधाओं की आधारभूत संरचनाओं के विकास के प्रति गंभीर है. इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग और डॉक्टरों को इस बीमारी से निपटने के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा गया है. उन्होंने कहा कि आशा, एएनएम, सेविका, सहायिका और जीविका दीदियों के माध्यम से गांवों में जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे है.
केंद्रीय और राज्य स्वास्थ्य मंत्री पर सामाजिक कार्यकर्ता ने मुज़फ़्फ़रपुर सीजीएम कोर्ट में किया केस दायर
Rupesh Kumar 2019-06-17 17:49:33
मुजफ्फरपुर, 17 जून (आरएनआई) | मुजफ्फरपुर में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन और बिहार राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे पर मुजफ्फरपुर सीजीएम कोर्ट में मुकदमा दायर हुआ है. दरअसल मुकदमा मुजफ्फरपुर के एक सामाजिक कार्यकर्ता तमन्ना हाशमी ने किया है.
ରଜ ମହୋତ୍ସବରେ ପ୍ରତିଯୋଗିତା
Laxmikanta Nath 2019-06-17 17:46:23
ଭଦ୍ରକ : ଭଦ୍ରକ ଜିଲ୍ଲାର ବନ୍ତ ବ୍ଲକ ଗଣିଜାଙ୍ଗ ପଞ୍ଚାୟତ ବାବାମଣି ମିଶନ କ୍ଲବ ପକ୍ଷରୁ ରଜ ମହୋତ୍ସବ ଅବସରରେ ବିଭିନ୍ନ ପ୍ରତିଯୋଗିତା ଅନୁଷ୍ଠିତ ହୋଇଯାଇଛି। ଚଳିତବର୍ଷ ଝୋଟି, ପୁଚି, କବାଡ଼ି, ତାସ, ଲୁଡୁ ଓ ମୁରୁଜ ପ୍ରତିଯୋଗିତାର ଆୟୋଜନ କରାଯାଇଥିଲା। ଏଠାରେ ଦୀର୍ଘ ୨୦ ବର୍ଷ ଧରି ଏହି ମହୋତ୍ସବ ପାଳନ କରାଯାଇଆସୁଛି। ରାଧାକୃଷ୍ଣ ମୂର୍ତ୍ତି ସାଙ୍ଗକୁ ଠାକୁରାଣୀ ପଡ଼ିଆକୁ ଆଲୋକମାଳାରେ ସଜ୍ଜିତ କରାଯାଇଛି। ବିଭିନ୍ନ ପ୍ରକାର ଦୋଳି, ମୀନାବଜାର ଏଠାରେ ଶୋଭା ପାଉଛି। ମିଶନ କ୍ଲବର ମୁଖ୍ୟ ଆୟୋଜକ ରାଜେଶ ବେହେରା, ସଭାପତି ଅଜୟ ବେହେରା, ସମ୍ପାଦକ ପଦ୍ମଲୋଚନ ବେହେରା, ଗଙ୍ଗାଧର ବେହେରା, ରଶ୍ମିରଞ୍ଜନ ବେହେରା, ମହିମା ବେହେରା, ସୁନିତା ବେହେରା, ସସ୍ମିତା ବେହେରା ପ୍ରମୁଖ ପରିଚାଳନା କରୁଛନ୍ତି।
ଯୁବକବି ଅକ୍ଷୟ ବାରିକଙ୍କ ପରଲୋକ
Laxmikanta Nath 2019-06-17 17:45:38
ଭଦ୍ରକ : ଭଦ୍ରକ ଜିଲ୍ଲାର ପୁସ୍ତକ ମେଳା କମିଟିର ପ୍ରତିଷ୍ଠାତା ଓ ସମ୍ପାଦକ ଯୁବକବି ଅକ୍ଷୟ ବାରିକଙ୍କ ପରଲୋକ ଘଟିଛି । ବିଗତ ଏକ ବର୍ଷ ଧରି ଅକ୍ଷୟ ବାରିକ ଯକୃତ ରୋଗରେ ପୀଡିତ ଥିଲେ । ଶନିବାର ସକାଳ ୮ ଘଟିକାରେ ଭଦ୍ରକରେ ପରଲୋକ ଘଟିଛି । ମୃତ୍ୟୁ ବେଳକୁ ତାଙ୍କୁ ୪୭ ବର୍ଷ ହୋଇଥିଲା । ତିହିଡି ବ୍ଲକ ବାରୋ ଗାଁର ଜନ୍ମ ଗ୍ରହଣ କରି ସାହିତ୍ୟ କ୍ଷେତ୍ରରେ ଜିଲ୍ଲା ତଥା ଜିଲ୍ଲା ବାହାରେ ନିଜର ପରିଚୟ ସ୍ଥାପନ କରିଥିଲେ । ସେ ଦେଶକଥା ସାହିତ୍ୟ ପତ୍ରିକାର ସମ୍ପାଦକ, ଜିଲ୍ଲା ଅନ୍ୟତମ ସାରସ ପ୍ରକାଶନୀ ସଂସ୍ଥାର ପ୍ରାଣ ପ୍ରତିଷ୍ଠାତା ତଥା ପ୍ରକାଶକ ଅଟନ୍ତି । ତାଙ୍କ ମୃତ୍ୟୁରେ ସ୍ଥାନୀୟ ଅଞ୍ଚଳ ଓ ସାହିତ୍ୟ ମହଲରେ ଶୋକର ଛାୟା ଖେଳି ଯାଇଛି । ବିଶିଷ୍ଟ ସାହିତ୍ୟିକ ତଥା ଧାମନଗର ବିଧାୟକ ବିଷ୍ଣୁ ସେଠୀ, ନିର୍ମଳ ସେନାପତି, ଅଜୟ ନାୟକ, ରାଜକିଶୋର ସାହୁ, ଅଭୟ ଦାସ, ରୁପକ ବିହାରୀ ରାୟ, ବିଶ୍ୱରଞ୍ଜନ ଦାସ, ଗୋଲକ ପୋଥାଳ, ରାଜେଶ ସେଠୀ, ତପନ ମିଶ୍ର, ବୈକୁଣ୍ଠ ବିଶ୍ୱାଳ ପ୍ରମୁଖ ତାଙ୍କ ଶେଷ ଦର୍ଶଣ କରିବା ସହିତ ଶୋକ ସନ୍ତପ୍ତ ପରିବାର ବର୍ଗଙ୍କୁ ସମବେଦନା ଜ୍ଞାପନ କରିଥିଲେ । ଶେଷରେ ତାଙ୍କ ଭିଟାମାଟି ବାରୋରେ ଶେଷକୃତ୍ୟ ସମ୍ପନ୍ନ କରାଯାଇଛି ।
କାରମେଲ୍ ସ୍କୁଲର କୃତୀ ଛାତ୍ରଛାତ୍ରୀଙ୍କୁ ସମ୍ବର୍ଦ୍ଧନା
Laxmikanta Nath 2019-06-17 17:45:09
ଭଦ୍ରକ : ଭଦ୍ରକ ଜିଲ୍ଲା କାରମେଲ୍ ସ୍କୁଲର ଆଇସିଏସଇ-୨୦୧୯ ପରୀକ୍ଷାରେ କୃତୀ ଛାତ୍ରଛାତ୍ରୀମାନଙ୍କୁ ସମ୍ବର୍ଦ୍ଧନା ପ୍ରଦାନ କରାଯାଇଛି । ସ୍କୁଲର ଅଧ୍ୟକ୍ଷ ସିଷ୍ଟର ବିନିତାଙ୍କ ପୌରୋହିତ୍ୟରେ ଅତିରିକ୍ତ ଜିଲ୍ଲାପାଳ ବିଶ୍ୱନାଥ ବିଶ୍ୱାଳ ଯୋଗଦେଇ କୃତିତ୍ୱ ଅର୍ଜନ କରିଥିବା ୨୫ ଜଣ ଛାତ୍ରଛାତ୍ରୀମାନଙ୍କୁ ପ୍ରମାଣ ପତ୍ର ଓ ମେଡାଲ ପ୍ରଦାନ କରିଥିଲେ । ତିହିଡି ବ୍ଲକ ଦୋଳସାହି ଗାଁର ଛାତ୍ର ସଂକଳ୍ପ ତ୍ରିପାଠୀ ସର୍ବୋଚ୍ଚ ୯୮.୬ ପ୍ରତିଶତ ନମ୍ବର ରଖି ରାଜ୍ୟ ଟପର ହୋଇ ଗୌରବ ଅର୍ଜନ କରିଥିବାରୁ ସ୍କୁଲ କତ୍ତୃପକ୍ଷ ଓ ଅଭିଭାବକମାନଙ୍କ ମଧ୍ୟରେ ଆନନ୍ଦ ଓ ଉହ୍ଲାସ ପ୍ରକାଶ ପାଇଛି । ଶ୍ରୀ ତ୍ରିପାଠୀ ବ୍ୟତିତ ସୁଶ୍ରୀ ଇପ୍ସିତା ରାଉତ ୯୬.୮ ପ୍ରତିଶତ ଓ ଗୌରବ ମହାନ୍ତି ୯୬ ପ୍ରତିଶତ ନମ୍ବର ରଖି ଦ୍ୱିତୀୟ ଓ ତୃତୀୟ ସ୍ଥାନ ଅଧିକାର କରିଥିବା ସୂଚନା ମିଳିଛି । ଶ୍ରୀ ତ୍ରିପାଠୀ ପୂର୍ବରୁ ୨୦୧୩ ଓ ୨୦୧୭ ମସିହାରେ ଟାଲେଣ୍ଟ ସର୍ଚ୍ଚ ପରୀକ୍ଷାରେ ରାଜ୍ୟ ଟପର ହୋଇ କାରମଲ ସ୍କୁଲର ଗୌରବ ଆଣିଥିଲେ । ତାଙ୍କ ଜନ୍ମସ୍ଥାନ ଦୋଳସାହି ପଞ୍ଚାୟତ ଓ ତିହିଡି ବ୍ଲକର ଶିକ୍ଷାବିତ ଓ ବୁଦ୍ଧିଜୀବିମାନେ ତାଙ୍କୁ ଶୁଭାର୍ଶୀବାଦ ଦଇଛନ୍ତି ।
ଯୁବମଞ୍ଚ ପକ୍ଷରୁ ଦୁଇଦିନିଆ ରଜ ମହୋତ୍ସବ ଓଡିଆ ସଂସ୍କୃତି ଓ ପରମ୍ପରାକୁ ଉଜ୍ଜିବୀତ କରିବାର ଅଭିନବ ପ୍ରୟାସ
Laxmikanta Nath 2019-06-17 17:42:49
ଭଦ୍ରକ : ଆଧୁନିକତାର ବଳୟ ମଧ୍ୟରେ ଗାଁ ଗଣ୍ଡାରେ ଆଉ ରଜ ମଉଜ ଦେଖିବାକୁ ମିଳୁନାହି । ତଥାପି ଓଡିଆ ସଂସ୍କୃତିର ଏହି ରଜ ଉତ୍ସବ ପରମ୍ପରାକୁ ସର୍ବଦା ଉଜ୍ଜିବୀତ କରିବା ଲକ୍ଷ୍ୟରେ ଭଦ୍ରକ ଜିଲ୍ଲା ତିହିଡି ବ୍ଲକର ଅଗ୍ରଣୀ ସେବା ସଂଗଠନ ଯୁବମଞ୍ଚ ପକ୍ଷରୁ ଟାଉନହଲରେ ଦୁଇ ଦିନିଆ ରଜ ମହୋତ୍ସବ ପାଳିତ ହୋଇଯାଇଛି । ସଂଗଠନ ଉପଦେଷ୍ଟା ସଚ୍ଚିକାନ୍ତ ନାୟକଙ୍କ ପୌରୋହିତ୍ୟରେ ମୁଖ୍ୟ ଅତିଥିଭାବେ ପଣ୍ଡିତ ସଂଗ୍ରାମ ଆ•ର୍ଯ୍ୟ, ମୁଖ୍ୟବକ୍ତାଭାବେ ସ୍ତମ୍ବକାର ଅଧ୍ୟାପକ ବିଶ୍ୱରଞ୍ଜନ ଦାସ, ସମ୍ମାନୀତ ଅତିଥିଭାବେ ଡ. ଲକ୍ଷ୍ମୀଧର ତ୍ରିପାଠୀ, ସାହିତ୍ୟିକ ଅମରେଶ ବିଶ୍ୱାଳ, ଶିକ୍ଷାବିତ ସୋମନାଥ ପାଢୀ, ଅଧ୍ୟଅପକ ଜୀବନାନନ୍ଦ ପାଣିଗ୍ରାହୀ ଓ ସମ୍ବର୍ଦ୍ଧିତ ପ୍ରତିଭାଭାବେ ଭାରପ୍ରାପ୍ତ ଥାନାଧିକାରୀ ପ୍ରଭାଂଶୁ ଶେଖର ମିଶ୍ର ପ୍ରମୁଖ ମଞ୍ଚାସୀନ ହୋଇ ରଜ ସମ୍ପର୍କରେ ବକ୍ତବ୍ୟ ରଖିଥିଲେ । ସାଂସ୍କୃତି ବିଭାଗର ସଂଯୋଜକ ନିଳମାଧବ ସେନାପତି ଅତିଥି ପରିଚୟ ପ୍ରଦାନ କରିଥିବା ବେଳେ ସଂଯୋଜକ ମନୋଜ ପାଣିଗ୍ରାହୀ ସ୍ୱାଗତ ଭାଷଣ ଓ ଅନିଲ ନାୟକ ସମ୍ପାଦକୀୟ ବିବରଣୀ ପାଠ କରିଥିଲେ । ଯୁବମଞ୍ଚର ସଭାପତି କୈଳାସ ବେହେରା କାର୍ଯ୍ୟକ୍ରମ ସଂ•ଳନ କରିଥିଲେ । ସୋସିଆଲ ମିଡିଆର ସଂଯୋଜନ ନିରଞ୍ଜନ ବାରିକ ସମସ୍ତଙ୍କୁ ଧନ୍ୟବାଦ ଅର୍ପଣ କରିଥିଲେ । ଏହି କାର୍ଯ୍ୟକ୍ରମରେ ବ୍ଲକ ସ୍ତରୀୟ ଯୁବତୀମାନଙ୍କ ମଧ୍ୟରେ ମେହେନ୍ଦି ପ୍ରତିଯୋଗିତା ଅନୁଷ୍ଠିତ ହୋଇଥିଲା । ଏହି ଅବସରରେ ବିଭିନ୍ନ ଅଞ୍ଚଳର ଫେସ୍ବୁକ୍ ୟୁଥ୍ ଆଇକନ ଆୱାର୍ଡ ପ୍ରଦାନ କରାଯାଇଛି । ସଂଗଠନ ପକ୍ଷରୁ ସମାଜ ସେବା ମୂଳକ କାର୍ଯ୍ୟରେ ଉତ୍ସର୍ଗୀକୃତ ଗୋବନ୍ଧୁ ସେବା ସଂଗଠନ, ଜାଗ୍ରତସେନା, ଜୀବନଜ୍ୟୋତି ସେବା ସଂଗଠନ ଓ ପ୍ରଦେଶ ସେବା ସଂଗ ମୋଟ୍ ୪ଟି ସଂଗଠନକୁ ସମ୍ବର୍ଦ୍ଧିତ କରାଯାଇଛି । ରାଜକିଶୋର ବିଶ୍ୱାଳ ଫାଉଣ୍ଡେସନ୍ ଟ୍ରଷ୍ଟ ପକ୍ଷରୁ ବ୍ଲକରେ ଚଳିତ ମେଟ୍ରିକ ପରୀକ୍ଷାରେ ସର୍ବୋଚ୍ଚ ନମ୍ବର ରଖିଥିବା ସମିକ୍ଷା ମିଶ୍ର, ସ୍ମୃତିକଲ୍ୟାଣ ମିଶ୍ର, ଓମ୍ ପ୍ରକାଶ ମହାନ୍ତି ଓ ଅଭିଜିତ୍ ବେହେରାଙ୍କ ସମ୍ବର୍ଦ୍ଧିତ କରାଯାଇଥିଲା । ସଂଗଠନ ପକ୍ଷରୁ ପ୍ରିୟବ୍ରତ ପାଢୀ, ବିକାଶ ଲେଙ୍କା, ଦିପକ ନାଥ, ସୁମନ ଦିକ୍ଷିତ, ସୁବ୍ରତ ଦାସ, ମନୋରଞ୍ଜନ ମୁଦୁଲୀ, ଜିତେନ୍ଦ୍ର ନାୟକ, ଦିଲ୍ଲିପ ପତି ପ୍ରମୁଖ ଏହି କାର୍ଯ୍ୟକ୍ରମ ପରି•ଳନା କରିଥିଲେ । ଶେଷ ଦିନରେ ମେହେନ୍ଦି ପ୍ରତିଯୋଗିତାରେ କୃତିତ୍ୱ ଅର୍ଜନ କରିଥିବା ଯୁବତୀମାନଙ୍କୁ ପୁରଷ୍କାର ପ୍ରଦାନ କରାଯାଇଥିଲା । ଶେଷରେ ରଙ୍ଗାରଙ୍ଗ ନୃତ୍ୟ କାର୍ଯ୍ୟକ୍ରମ ସମସ୍ତଙ୍କୁ ବିମୋହିତ କରଥିଲା ।
कलेक्ट्रेट परिसर में बिना हेलमेट के दो पहिया वाहन का प्रवेश 19 जून से पूर्णतया प्रतिबन्धित कर दिया जायेगा :- गजेन्द्र कुमार
Laxmi Kant Pathak 2019-06-17 15:48:58
हरदोई, 17 जून (आरएनआई) | प्रभारी अधिकारी नजारत/नगर मजिस्टेªट गजेन्द्र कुमार ने बताया है कि कलेक्टेªट परिसर में स्थित कार्यालयों के कर्मचारीगण एवं अपने कार्य से आने वाले नागरिक तथा अधिवक्तागण बिना हेलमेट के दो पहिया वाहन का संचालन कर रहे है, जबकि सुरक्षाहित में हेलमेट का प्रयोग किया जाना अत्यंत आवश्यक है। इस सम्बन्ध में समय समय पर शासन द्वारा निर्देश दिये गये है तथा प्रचार माध्यमों से भी निरन्तर जागरूक किया जा रहा है। इसके बावजूद भी इसका अनुपालन सम्बन्धित कर्मचारियों/व्यक्तियों द्वारा नही किया जा रहा है।
बेलाताली तालाब का समस्त कार्य तय समय सीमा में कराये जायें :- जिलाधिकारी
Laxmi Kant Pathak 2019-06-17 15:48:55
हरदोई, 17 जून (आरएनआई) | जिलाधिकारी पुलकित खरे ने बेलाताली तालाब के हो रहे निर्माण एवं सौंर्दयीकरण कार्य का निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि तालाब के गेट को भव्य रूप प्रदान किया जाये और बाउन्ड्री के बाहर लोगों के वाहन खड़ा करने हेतु स्थान ठीक कराये तथा तालाब के हद तक लगी दुकानों को हटाना सुनिश्चित करें।
पालिका क्षेत्र में कूड़ा नजर आने पर नगर पालिका ईओ के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी :- पुलकित खरे
Laxmi Kant Pathak 2019-06-17 15:48:52
हरदोई, 17 जून (आरएनआई) | कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित स्वच्छता सम्मेलन शुभारम्भ जिलाधिकारी पुलकित खरे ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया और सम्मेलन में उपस्थित समस्त नगर पालिका अध्यक्षों एंव अधिशासी अधिकारियों को बधाई देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि स्वच्छता अभियान में जनपद अच्छे स्तर पर है और इसके लिए सभी बधाई के पात्र है, परन्तु अभी स्वच्छता के क्षेत्र में काफी कार्य होना बाकी है।
योग दिवस पर सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों की उपस्थित अनिवार्य होगी :- जिलाधिकारी
Laxmi Kant Pathak 2019-06-17 15:48:48
हरदोई, 17 जून (आरएनआई) | 21 जून 2019 को होने वाले अन्तराष्ट्रीय योग दिवस के सम्बन्ध में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने बताया कि नगर में प्रहलाद घाट, कलेकटेªट पार्क, शहीद उद्यान एवं सीएसएन कालेज में विशाल योगासन दिवस मनाया जायेगा। उन्होने कहा कि इसके साथ ही 21 जून को योग दिवस के अवसर पर समस्त तहसीलों, विकास खण्ड, स्कूल, कालेज, ग्राम पंचायतों एवं सभी कार्यालयों में योगासन कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा और सभी विभागों द्वारा योग की फोटोग्राफी एनआईसी की ई-मेल आईडी पर भेजेगें।
शौचालय एंव किचन गार्डन का काम एक सप्ताह में पूरा करायें, कार्य पूर्ण न करने पर एफआईआर के साथ होगी सख्त कार्यवाही :- जिलाधिकारी
Laxmi Kant Pathak 2019-06-17 15:48:45
हरदोई, 17 जून (आरएनआई) | परिषदीय विद्यालयों में बनने वाले शौचालय एवं किचन गार्डन के सम्बन्ध में खण्ड शिक्षा अधिकारी एवं जेई की आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने निर्देश दिये कि पिछली बैठक में सभी को शौचालय एंव किचन गार्डन का काम एक सप्ताह में पूरा करने को कहा गया था, परन्तु कुछ खण्ड शिक्षा अधिकारी एवं जेई को छोड़कर शेष लोगों ने अभी तक अपने कार्य पूर्ण नहीं किये है।
हरदोई मे बुुुधबार से बिना हेलमेट नही मिलेेेगा पेट्रोल, बिना हेलमेट पेट्रोल मांगने वालों पर होगी कार्रवाई, जिलाधिकारी पुलकित खरे ने पेट्रोल पंप मालिकों को आदेश पालन के दिए सख्त निर्देश
Laxmi Kant Pathak 2019-06-17 15:48:41
हरदोई, 17 जून (आरएनआई) | कलेक्टेªट सभागार में पेट्रोल पम्प एसोशियन एवं स्वामियों के साथ आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि बुधवार से बिना हेलमेट पेट्रोल लेने वालों को पेट्रोल नहीं देगें और इसकी जानकारी 100 डायल के साथ संबंधित थाने को भी दें और बिना हेलमेट दो पहिया वाहन चलाने वालों पर जुर्माना करायें।
आईएसआई मार्क के हेलमेट 10 प्रतिशत छूट पर उपलब्ध :- जिलाधिकारी
Laxmi Kant Pathak 2019-06-17 15:48:39
हरदोई, 17 जून (आरएनआई) | जूून 17 से 22 जून तक चलने वाले सड़क सुरक्षा सप्ताह के प्रति लोगों को जागरूक करने एवं हेलमेट लगाने हेतु पे्ररित करने के सम्बन्ध में पुलिस लाइन में आयोजित हेलमेट मेला का उद्घाटन जिलाधिकारी पुलकित खरे व पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने संयुक्त रूप से फीता काट कर किया तथा हेलमेट काउन्टरों पर जाकर आईएसआई मार्क हेलमेट के सम्बन्ध में जानकारी ली।
अनियंत्रित ट्रक ने कार को मारी ठोकर, चालक बुरी तरह जख्मी
Rupesh Kumar 2019-06-17 14:48:10
मुज़फ्फरपुर, 17 जून (आरएनआई) | मुजफ्फरपुर के कांटी थाना क्षेत्र(एनएच28) पर एक अनियंत्रित ट्रक में चार पहिया वाहन में मारी ठोकर, जिससे चार पहिया वाहन का चालक बुरी तरह जख्मी हो गया. घटना कांटी क्षेत्र के थर्मल आवसीय परिसर के समीप एनएच 28 पर घटी है.
नाबालिक का शव मिलने से इलाकें में फैली सनसनी
Rupesh Kumar 2019-06-17 14:44:34
मुज़फ्फरपुर, 17 जून (आरएनआई) | मुजफ्फरपुर जिले के मुशहरी थाना क्षेत्र में एक नाबालिक का शव मिलने से पूरे इलाके में सनसनी का माहौल बना हुआ है. दरअसल मुशहरी थाना क्षेत्र के प्रहलादपुर गांव में एक लड़के का शव जिसको गला रेतकर हत्या कर देने की बात सामने आ रही है. वंही जब ये बात लोगो की कानों तक पहुंचा तो स्थानीय लोग शव को देखने दूर-दूर से आने लगे. वहीं सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने शव को अपने कब्जे में ले लिया है, और पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया. मौके पर डीएसपी पूर्वी गौरव पांडेय भी खुद पहुंच कर जांच में जुटे हुए है. जानकारी के अनुसार मृतक लड़के की पहचान वैशाली जिला के गोरौल थाना क्षेत्र का 14 वर्षीय अंकित कुमार के रूप में हुई है.
విద్యార్థులకు పుస్తకాలు మరియు ఐజిన్ కిట్లు (ఆరోగ్య రక్షణ కిట్లు ) పంపిణీ చేసిన మార్క్ ఫెడ్
Mohamad Abdul Musaveer 2019-06-17 13:31:47
జగిత్యాల జిల్లా కథలపూర్ మండలం అంబారిపేట గ్రామం లోని ZPHS పాఠశాల లో విద్యార్థులకు పుస్తకాలు మరియు ఐజిన్ కిట్లు (ఆరోగ్య రక్షణ కిట్లు ) పంపిణీ చేసిన మార్క్ ఫెడ్ ఛైర్మెన్ *లోక* *బాపురెడ్డి* గారు... బాపురెడ్డి గారు మాట్లాడుతూ దేశంలో ఏ ప్రభుత్వం కూడా ఇలాంటి కార్యక్రమాలు చేయలేదు అని కేవలం సీఎం కేసీఆర్ విద్యార్థులకు నాణ్యమైన విద్యను, ఆరోగ్యం గా ఉండాలనే దృఢ సంకల్పం తో ఉన్నారని తెలిపారు.. ఈ కార్యక్రమంలో జడ్పీటీసీ నాగం భూమయ్య,ఎంపీపీ జవ్వాజి రేవతి గణేష్, వైస్ ఎంపీపీ కిరణ్ రావు,సర్పంచ్ గోపు శ్రీను,HM రాజేంద్రప్రసాద్, ఎంపీటీసీ లు ప్రకాష్, వేముల గంగరాజం,నాయకులు సాగర్ రావు,గడ్డం భూమరెడ్డి,కల్లెడ శంకర్,దేవేందర్ రెడ్డి తదితరులు ఉన్నారు.....
पृथक मिथिला राज्य की मांग को लेकर जंतर मंतर पर धरना।
Root News of India 2019-06-17 11:04:31
नई दिल्ली, 17 जून (आरएनआई) | मिथिलावासियों ने पृथक मिथिला राज्य की मांग को लेकर आज यहाँ जंतर मंतर पर धरना- प्रदर्शन किया।
मुजफ्फरपुर में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को जाप कार्यकर्ताओं ने काला झंडा दिखाकर किया विरोध प्रदर्शन
Rupesh Kumar 2019-06-16 19:00:45
मुजफ्फरपुर, 16 जून (आरएनआई) | जन अधिकार पार्टी मुजफ्फरपुर के युवा महानगर अध्यक्ष मो. शाहिद ने कहा कि रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन, बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे, और नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा को रविवार को मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच के द्वार पर काला झंडा दिखाकर विरोध प्रदर्शन किया गया. वहीं केंद्रीय मंत्री समेत सभी मंत्री के विरोध में नारे भी लगाए गए. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन समेत सभी मंत्री के गाड़ियों को रोक कर नारेबाजी व काले झंडे दिखाए गए. जन अधिकार युवा महानगर अध्यक्ष ने अध्यक्षता करते हुए कहा कि AES से पिछले 15 दिनों में लगभग 80 से अधिक बच्चों की मौत हो चुकी है. वहीं कई की हालत गंभीर बनी हुई है. मंत्री जी सिर्फ अपनी उपस्थिति दर्ज करने आते हैं. इसी विरोध को लेकर रविवार को काला झंडा दिखाया गया.
ହିଞ୍ଜିଳିରେ ଚୋରମାନଙ୍କ ଉପଦ୍ରବ
Prafulla Kumar Sabat 2019-06-16 18:22:41
ବ୍ରହ୍ମପୁର: ହିଞିଳିକାଟୁ ନିକଟ ଶିକିରି ଗ୍ରାମର ପାରିସାହିର ଏକ ଘରେ ଚୋରି ଘଟଣାରେ ହିଞିଳି ପୁଲିସ ଆଜି ୪ଜଣ ଅଭିଯୁକୁଙ୍କୁ ଧରିବାରେ ସକ୍ଷମ ହୋଇଛି । ଏନେଇ ଆଜି ଏକ ସାମ୍ବାଦିକ ସମ୍ମିଳନୀରେ ଆଇଆଇସି ସୂଚନା ଦେଇଛନ୍ତି । ଅଭିଯୁକ୍ତ ମାନେ ହେଲେ ପଲ୍ଲୀପଦ୍ମନାଭପୁରର କେ. କାହ୍ନୁ

Top Stories

Home | Privacy Policy | Terms & Condition | Why RNI?
Positive SSL